NASA Tool Bag: चहलकदमी के दौरान स्पेस में छूटी कीमती चीज, कीमत जान रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11959794

NASA Tool Bag: चहलकदमी के दौरान स्पेस में छूटी कीमती चीज, कीमत जान रह जाएंगे दंग

नासा से जुड़े दो एस्ट्रोनॉट्स  में से एक स्पेस स्टेशन के बाहर चहलकदमी कर रही थी. उसी दौरान टूल बैग फिसल गया. यह टूल बैग धरती से करीब 200 मील की ऊंचाई पर चक्कर लगा रहा है.

NASA Tool Bag: चहलकदमी के दौरान स्पेस में छूटी कीमती चीज, कीमत जान रह जाएंगे दंग

हम सब अपना सामान भूलने पर परेशान हो जाते हैं. अगर सामान कीमती हो तो चिंता और बढ़ जाती है, परिवार से, दोस्तों से अपनी परेशानी बयां करते हैं, सामान को ढूंढने में मदद मांगते हैं. कभी कभी सामान मिल जाता है तो कभी कभी गुमशुदा सामान कभी नहीं मिलता. कुछ ऐसा ही मामला स्पेस से आया. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर निकल कर नासा के दो एस्ट्रोनॉट्स जैस्मिन मोगबेली और लोरल ओ हारा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर जाकर चहलकदमी कर रहे थे और उसी दौरान मोगबेली का कीमती टूल बैग स्पेस में फिसल गया.नासा का जो टूल बैग गायब हुआ है उसकी कीमत एक लाख अमेरिकी डॉलर है, अगर भारतीय करेंसी इसकी कीमत करीब 83 लाख रुपए है. धरती की कक्षा में चक्कर लगा रहे टूल बैग को आप भी स्पॉट कर सकते हैं.

इस तरह गायब हुआ टूल बैग

बता दें कि यूरोपियन स्पेस एजेंसी की रिजर्व एस्ट्रोनॉट मेगन क्रिश्चियन ने एक तस्वीर साझा की थी. वो तस्वीर उस समय की है जब स्पेस स्टेशन के बाहर बैग फिसल गया. मेगन ने बताया कि जापान के एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी से जुड़े सतोशी फुरुकावा ने बैग को स्पॉट किया था. नासा का कहना है कि इस बात की संभावना बेहद कम है कि वो स्पेस स्टेशन को किसी तरह से छति पहुंचा सकता है. अर्थ स्काई. ओआरजी के मुताबिक बैग अगले कुछ महीनों तक धरती की कक्षा में रहेगा और जैसे जैसे धरती के वातावरण में आएगा टूट कर बिखर जाएगा. यह बैग इतना चमकीला है कि धरती पर उतरने की प्रक्रिया में उसे आप भी देख सकते हैं.

2008 में भी गायब हुआ था टूल बैग

स्पेस स्टेशन से बैग फिसलने का यह पहला मामला नहीं है. 2008 में ब्रीफकेस के आकार के बराबर का टूल बैग फिसल गया था. स्पेस के जानकार बताते हैं कि एक छोटी सी भूल या गलती की वजह से इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं, सितंबर में यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने जानकारी दी थी कि स्पेस में 35 हजार से डेबरी हैं. यही नहीं धरती की कक्षा में चक्कर लगाने वाले जितने भी स्पेस ऑब्जेक्ट्स हैं उनका वजन करीब 11 हजार टन है.

Trending news