Vinayak Chaturthi पर गुड़-घी का ये उपाय बना देगा धनवान, गणेश जी की कृपा से पूरे होंगे सभी कार्य
Advertisement
trendingNow12108013

Vinayak Chaturthi पर गुड़-घी का ये उपाय बना देगा धनवान, गणेश जी की कृपा से पूरे होंगे सभी कार्य

Ganesh Chaturthi Upay: सनातन धर्म में चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. हर माह दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि पर गणेश जी की पूजा-अर्चना और व्रत आदि का विधान है. इससे जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन कुछ विशेष उपाय आपकी किस्मत चमका सकते हैं. 

 

ganesh chaturthi 2024

Vinayak Chaturthi Remedies: हिंदू शास्त्रों में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. किसी भी माह की चतुर्थी तिथि के दिन गणेश जी की पूजा-अर्चना का विधान है. माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जात है. बता दें कि हर महीने दो चतुर्थी आती हैं. बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार इस माह 13 फरवरी को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा. इसे विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है. 
 
विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश की पूजा और व्रत करने का विधान है. मान्यता के अनुसार इससे साधक को जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस दिन किए जाने वाले विशेष उपायों का ज्योतिष शास्त्र में वर्णन मिलता है, जिन्हें अगर विधिपूर्वक किया जाए, तो गणेश जी प्रसन्न होते हैं और साधक पर अपनी कृपा बरसाते हैं.  आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.  

विनायक चतुर्थी पर कर लें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान गणेश को दूर्वा बेहद प्रिय है. विनायक चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान दूर्वा के उपाय शुभ फल प्रदान करते हैं. पूजा के दौरान गणेश जी को दूर्वा जरूर अर्पित करें. इस दौरान श्री गणेशाय नमः दूर्वांकुरान् समर्पयामि' मंत्र का जाप करें. इससे बप्पा की कृपा हमेशा ही बनी रहती है.

- ऐसा माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन शमी के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा करने से वे बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं. ऐसे में विनायक चतुर्थी के अवसर पर शमी के पेड़ की पूजा अवश्य करें. इससे व्यक्ति के सभी दुख और संताप दूर होते हैं और आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है. 

- भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए विनायक चतुर्थी का दिन बेहद खास माना जाता है. इस दिन नीचे दिए गए मंत्र का जाप अवश्य करें. इस उपाय को करने से इंसान को सभी कार्यों में सफलता की प्राप्ति होती है. 

गजाननं भूत गणादि सेवितं

कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्

उमासुतं शोक विनाशकारकम्

नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्  

- इसके अलावा गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को गुड़ में देसी घी मिलाकर गणेश जी को भोग लगाने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती है. 

- गणेश चतुर्थी के दिन इच्छापूर्ति के लिए इस अवसर पर गुड़ से छोटी-छोटी 21 गोलियां बना लें. इसके बाद ये गोलियां गणेश जी को दूर्वा के साथ अर्पित करें. इससे मनचाही इच्छा पूरी होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news