Vastu Tips For Plants: सोई हुई किस्मत को जगा देते हैं ये पौधे, घर में लगाकर पाएं शुभ परिणाम
Advertisement
trendingNow12020500

Vastu Tips For Plants: सोई हुई किस्मत को जगा देते हैं ये पौधे, घर में लगाकर पाएं शुभ परिणाम

Vastu Tips For Plants: वास्तु में घर में पेड़-पौधे लगाने के भी कई नियम बताए गए हैं. अगर आप वास्तु के अनुसार घर में पेड़-पौधों को लगाते हैं तो परिवार हमेशा सुख-शांति और स्मृद्धि से भरपूर रहता है. चलिए जाते हैं वास्तु के अनुसार घर में कौन से पौधे लगाना होता है शुभ. 

Vastu Tips For Plants: सोई हुई किस्मत को जगा देते हैं ये पौधे, घर में लगाकर पाएं शुभ परिणाम

Lucky Plants for Home: ज्योतिष शास्त्र में वास्तु को बेहद खास स्थान दिया गया है. इसलिए जो व्यक्ति अपने जीवन में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करता है उसके जीवन की हर मुश्किलें आसानी से दूर हो जाती हैं. वास्तु शास्त्र में हर चीज के लिए नियम निर्धारित किए गए हैं. ऐसे ही वास्तु में घर में पेड़-पौधे लगाने के भी कई नियम बताए गए हैं. अगर आप वास्तु के अनुसार घर में पेड़-पौधों को लगाते हैं तो परिवार हमेशा सुख-शांति और स्मृद्धि से भरपूर रहता है. ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में सौभाग्य के सभी रास्ते खुद ब खुद खुल जाते हैं. चलिए जाते हैं वास्तु के अनुसार घर में कौन से पौधे लगाना होता है शुभ. 

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद महत्व दिया गया है. तुलसी को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने से पोजिटिव एनर्जी बढ़ती है. इसलिए तुलसी के पौधे को अगर आप घर के आंगन, बालकनी या खिड़कियों के पास रखते हैं जहां इसको नियमित रोशनी मिल सके तो ये बेहद शुभकारी होती है. 

बांस का पौधा
वास्तु और फेंगशुई में बांस के पौधे को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आप अपने घर में 5, 6 या  7 डंठल वाला बांस का पौधा रखते हैं तो बेहद शुभ माना जाता है. बांस के पौधे को घर के पूर्व कोने में रखना बहुत लाभकारी होता है. ये पौधा व्यक्ति के सौभाग्य को बढ़ाता है. 

शमी का पेड़
भोलेनाथ को शमी का पेड़ बेहद प्रिय है इसलिए भगवान शंकर को पूजन के दौरान खास तौर पर शमी का पौधा चढ़ाया जाता है. ऐसा करने से भगवान शंकर बेहद प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा दृष्टि भक्त पर बनाए रखते हैं. इस पौधे को घर पर लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति और सुख-स्मृद्धि बनी रहती है. वहीं इससे शनि के अशुभ प्रभाव से भी निजात मिलती है. 

अपराजिता का पौधा
हिंदू धर्म में अपराजिता के पौधे को बहुत महत्व दिया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में अपराजिता के पौधे को र्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाते हैं तो इससे धन की देवी मां लक्ष्मी का विराजमान रहती है. ऐसे परिवार में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. इसके साथ ही परिवार के सदस्यों को आरोग्य भी प्राप्त होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news