Gita ke Updesh: गीता के ये 5 अमूल्य उपदेश बदल देंगे आपकी जिंदगी, सफलता की राह हो जाएगी आसान
Advertisement
trendingNow12252930

Gita ke Updesh: गीता के ये 5 अमूल्य उपदेश बदल देंगे आपकी जिंदगी, सफलता की राह हो जाएगी आसान

Bhagwad Gita ke Updesh: हिन्दू धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक माना जाता है. इस ग्रंथ को उपनिषदों का सार कहा जाता है. गीता में बताए गए उपदेशों का पालन करने से जीवन जीने की राह आसान होती है साथ ही कई सीखें भी प्राप्त होती हैं. 

Gita ke Updesh: गीता के ये 5 अमूल्य उपदेश बदल देंगे आपकी जिंदगी, सफलता की राह हो जाएगी आसान

Success Mantra of Bhagwad Gita: हिन्दू धर्म में श्रीमद्भगवद्गीता सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक माना जाता है. इस ग्रंथ को उपनिषदों का सार कहा जाता है. गीता में बताए गए उपदेशों का पालन करने से जीवन जीने की राह आसान होती है साथ ही कई सीखें भी मिलती हैं. अगर व्यक्ति गीता द्वारा दी गई शिक्षा को अपनी जिंदगी में अपना ले तो पर्सनल के साथ-साथ प्रोफेशनल लाइफ भी आसान हो जाती है. आज हम आपको गीता के वो 5 उपदेश बताने जा रहे हैं जिनसे आपकी जिंदगी बदल सकती है और सफलता भी आसानी से हासिल कर सकेंगे.

परिणाम के बारे में न सोचें
व्यक्ति को अपना काम पूरा करने से पहले उसके परिणाम के बारे में नहीं सोचना चाहिए. अपनी पूरी मेहनत, लगन से कार्य को पूरा करें. इससे सफलता हासिल होने के चांस बढ़ जाते हैं और व्यक्ति सफल भी होता है. 

गुस्से से बचें
व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन क्रोध या गुस्सा होता है. क्रोध के कारण बनते बनते काम भी बिगड़ जाते हैं साथ ही रिश्तों पर भी प्रभाव पड़ता है. गीता के अनुसार व्यक्ति को कठिन से कठिन परिस्थिति में भी अपने आप को शांत और स्थिर रखना चाहिए.

डरपोक न बनें
गीता से हमें ये सीख मिलती है कि व्यक्ति को निडर हो कर कार्य करना चाहिए. अगर डर कर किसी कार्य को करेंगे को आप असफल हो सकते हैं साथ ही आत्मविश्वास में भी कमी हो जाती है. निडर और साहसी बन कर जिंदगी की परेशानियों का सामना करना चाहिए.

बेवजह शक की आदत
कई बार व्यक्ति को हर चीज में शक करने की आदत हो जाती है. ऐसे में खुद पर ही शक पैदा हो जाता है कि क्या ये कार्य पूरा हो पाएगा? क्या मैं सक्सेसफुल हो पाउंगा? कभी भी अपने किए हु कार्य पर शक नहीं करना चाहिए. किसी भी काम को बिना शक के और पूरे कॉन्फिडेंस के साथ करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Shaniwar Upay: शनिवार को कर्मफलदाता की पूजा के दौरान जरूर करें ये चमत्कारी काम, मनोकामनाएं होंगी पूरी, कष्ट होंगे दूर

 

ज्यादा लगाव
अगर आप अपने जीवन में किसी चीज या इंसान से ज्यादा लगाव रखेंगे तो आपको भविष्य में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. श्रीकृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिया था कि बहुत ज्यादा लगाव क्रोध और निराशा की स्थिति पैदा करता है. जिस चीज या इंसान से व्यक्ति को लगाव है और वो उसे न मिले तो निराशा झेलनी पड़ती है जो परिणामस्वरूप क्रोध और मानसिक तनाव में बदल जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news