Hanuman Chalisa की इन 4 चमत्कारी चौपाइयों से दूर होंगे जीवन के संकट, बजरंगबली करेंगे रक्षा
Advertisement
trendingNow12217442

Hanuman Chalisa की इन 4 चमत्कारी चौपाइयों से दूर होंगे जीवन के संकट, बजरंगबली करेंगे रक्षा

Hanuman Chalisa Chaupai: हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका हनुमान चालीसा का पाठ करना है. हनुमान चालीसा में कई सारी ऐसी चौपाइयां हैं जो जिसका नियमित रूप से पाठ करने से कई मुसिबतों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Hanuman Chalisa की इन 4 चमत्कारी चौपाइयों से दूर होंगे जीवन के संकट, बजरंगबली करेंगे रक्षा

Hanuman Chalisa Lyrics: बजरंगीबली की पूजा करने का विधान है. कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के कई संकट दूर होते हैं और उनकी कृपा से जीवन में सुख-शांति आती है. हनुमान जी को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका हनुमान चालीसा का पाठ करना है. हनुमान चालीसा में कई सारी ऐसी चौपाइयां हैं जो जिसका नियमित रूप से पाठ करने से कई मुसिबतों से छुटकारा पाया जा सकता है.

1. नासै रोग हरे सब पीरा। जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा।।
अगर कोई भी व्यक्ति बहुत लंबे समय से बीमार है या फिर गंभीर बीमारी से ग्रसित है तो उसे इस चौपाई का जरूर पाठ करना चाहिए. इससे आपको फायदा देखने को मिल सकता है.

2. बिद्यबान गुनी अति चातुर। रामकाज करीबे को आतुर।।
हनुमान चालीसा की इस चौपाई का नियमित रूप से पाठ करने से ज्ञान, बुद्धि, विवेक का आशीर्वाद मिलता है. बच्चों के लिए ये चौपाई काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

3. अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।
हनुमान चालीसा की इस चौपाई का अर्थ है कि हनुमान की भक्ति से व्यक्ति के जीवन में आठ प्रकार की सिद्धियां और नौ प्रकार की निधियां साकार हो जाती है. अगर किसी भी व्यक्ति को सिद्धियां प्राप्त करनी है तो इस चौपाई का सुबह-शाम पाठ करें.

यह भी पढ़ें: Chaitra Purnima 2024: आज चैत्र पूर्णिमा पर जरूर करें इन 5 चीजों का दान, चमकेगा भाग्य, परेशानियों से मिलेगा निजात

 

4. भूत-पिशाच निकट नहीं आवे। महाबीर जब नाम सुनावे।।
हनुमान चालीसा की इस चौपाई का अर्थ है कि जब भी हनुमान जी का नाम लिया जाता है, तो शरीर से विकार कम होते हैं और नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं. इस चौपाई का नियमित रूप से पाठ करने से किसी भी प्रकार का भय और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news