Ram Mandir Ayodhya: रामलला के मस्तक पर सूर्य देव की किरणों से हुआ तिलक, वीडियो में देखें रामनवमी पर कैसे होगा 'सूर्याभिषेक'
Advertisement
trendingNow12202409

Ram Mandir Ayodhya: रामलला के मस्तक पर सूर्य देव की किरणों से हुआ तिलक, वीडियो में देखें रामनवमी पर कैसे होगा 'सूर्याभिषेक'

Ramlalla Surya Tilak: 17 अप्रैल को रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इसी दिन दुर्गा नवमी भी मनाई जाएगी. रामनगरी अयोध्या के लिए इस बार रामनवमी खास होने वाली है. 500 साल बाद रामलला के दरबार में रामनवमी मनाई जाएगी. 

Ram Mandir Ayodhya: रामलला के मस्तक पर सूर्य देव की किरणों से हुआ तिलक, वीडियो में देखें रामनवमी पर कैसे होगा 'सूर्याभिषेक'

Surya Tilak Trial Video: 17 अप्रैल को रामनवमी का त्योहार मनाया जाएगा. इसी दिन दुर्गा नवमी भी मनाई जाएगी. रामनगरी अयोध्या के लिए इस बार रामनवमी खास होने वाली है. दरअसल, 500 साल बाद रामलला के दरबार में रामनवमी मनाई जाएगी. इस अवसर पर रामलला का सूर्याभिषेक कराया जाएगा. रामनवमी पर होने वाले कार्यक्रम के लिए प्रशासन, ट्रस्ट द्वारा काफी तैयारियां भी की जा रही हैं. 

ट्रायल का वीडियो वायरल
रामनवमी पर रामलला का दोपहर 12 बजे सूर्याभिषेक किया जाएगा. इसके लिए वैज्ञानिकों द्वारा प्रशिक्षण किए जा रहे हैं. रामलला के सूर्य तिलक का एक ट्रायल वीडियो सामने आया. इस वीडियो ने प्रभु राम के भक्तों का मन मोह लिया है. जानकारी के लिए बता दें सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीटयूट रुड़की के वैज्ञानिकों द्वारा कई बार सूर्य तिलक का प्रशिक्षण का किया जा चुका है.

 

देखें वीडियो

 

 

दर्पण और लैंस का ऐसे होगा इस्तेमाल
सूर्याभिषेक के लिए 2 बड़े दर्पण और 3 बड़े लेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है. लेंसों को राम मंदिर परिसर में अलग-अलग जगहों पर स्थापित किया गया है. दोपहर 12 बजे, जब सूर्य की किरणें अपने चरम पर होंगी, तब उन्हें एक दर्पण के माध्यम से परावर्तित कर मंदिर के अंदर प्रवेश कराया जाएगा. मंदिर के अंदर, शीर्ष मार्ग से प्रवेश करते समय, तीन बड़े लेंस इन किरणों को एक स्थान पर केंद्रित करेंगे और आगे बढ़ाएंगे. मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचने पर, एक विशेष कोण पर स्थापित दर्पण के माध्यम से इन किरणों को रामलला के माथे पर परावर्तित किया जाएगा.

 

घर बैठे देख सकेंगे कार्यक्रम
राम नवमी के अवसर पर राम मंदिर में दर्शन करने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु आ सकते हैं. जो लोग राम मंदिर नहीं आ पाएंगे उनके लिए प्रसार भारती कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगी. वहीं, शहर में 100 से ज्यादा LED टीवी लगाए जा रहे हैं. लाइव प्रसारण के जरिए राम भक्त घर बैठे राम लला के दरबार के दर्शन कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: Durga Mata Katha: भगवान राम मां चंडी को क्यों अर्पित कर रहे थे अपने नेत्र, क्या था कारण, पढ़ें रोचक कथा

 

गर्मी से बचने की व्यवस्था
श्रद्धालुओं को गर्मी से बचाने के लिए 600 मीटर लंबे टेंट का प्रबंध किया जा रहा है. इसके अलावा 50 से ज्यादा जगहों पर पीने का पानी और ओआरएस पाउडर का इंतजाम किया जाएगा. 

Trending news