Premanand Maharaj ने बताया दान किसे देना चाहिए? वीडियो भी देखें
Advertisement
trendingNow12219257

Premanand Maharaj ने बताया दान किसे देना चाहिए? वीडियो भी देखें

Premanand Ji Maharaj: सोशल मीडिया पर महाराज जी के प्रवचन के वीडियो काफी वायरल होते हैं जो लोगों को पसंद भी आते हैं. अभी हाल ही में सत्संग का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें प्रेमानंद महाराज बताते है कि वर्तमान में दान किसे देना चाहिए.

Premanand Maharaj ने बताया दान किसे देना चाहिए? वीडियो भी देखें

Premanand Maharaj ke Pravachan: श्री प्रेमानंद गोविंद शरण जी महाराज जिन्हें केवल प्रेमानंद महाराज के नाम से भी जाना जाता है वृंदावन के मशहूर कथावाचक हैं. महाराज जी अपने विचारों से कई लोगों का मार्गदर्शन करते हैं. इनके सत्संग में शामिल होने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं. सोशल मीडिया पर महाराज जी को बड़ी संख्या में फॉलो करते हैं.

 

दान किसे देना चाहिए?
सोशल मीडिया पर महाराज जी के प्रवचन के वीडियो काफी वायरल होते हैं जो लोगों को पसंद भी आते हैं. अभी हाल ही में सत्संग का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें प्रेमानंद महाराज बताते हैं कि वर्तमान में दान किसे देना चाहिए. आइए जानते हैं इसपर प्रेमानंद महाराज क्या कहते हैं.

 

क्या है दान का मतलब?
प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि व्यक्ति को दान का मतलब समझना चाहिए. दान उसको करना चाहिए जिसको जरूरत है. उदाहरण देते हुए महाराज जी कहते हैं कि अगर कुत्ता भोंखे तो कुत्ते को रोटी दे दो. दान का मतलब है कि अगर कोई प्यासा है तो पानी पिलादो, औषधि की जरूरत है तो औषधि दे दो. वहीं, अगर कोई भूखा है तो खाना खिला दो. सबमें परमात्मा वास करते हैं, किसी एक के लिए दान की बात नहीं कही गई है.

 

भाव देख कर प्रसन्न होते हैं भगवान
प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि जैसे सर्दी का समय है और कोई कांप रहा है तो व्यक्ति को ये नहीं देखना चाहिए कि वो कौन सी जाति का है, कौन से देश का है. इसकी जगह व्यक्ति को अपना शॉल उतारकर उसको दे देना है. अगर ये कर दिया तो बहुत बड़ा पुण्य का काम हो गया. व्यक्ति के पास नहीं है व्यवस्था तो ऐसे में ठंडी सह जाओ और उस दिन के लिए अपने कपड़े दान कर दो. भगवान ये बात देखकर प्रसन्न होते हैं. 

यह भी पढ़ें: Masik Kalashtami 2024: मई में कब है मासिक कालाष्टमी व्रत? नोट करें डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

 

पैसे देते समय रहें सतर्क
महाराज जी कहते हैं कि अगर आवश्यकता किसी को है और वो वस्तु आपके पास है और देने में समर्थ हो तो उस समय दे देनी चाहिए. सामने वाला कौन है ये सब बातें नहीं देखी जाती है. इंसान को दान देते समय 3 बातों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि कोई भूखा-प्यासा, कोई मौसम से प्रताड़ित है या कोई बीमार है. इसके बाद प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि पैसे देते समय हमेशा सतर्क रहना चाहिए. कहीं दान में दिए हुए पैसे का किसी दुर्गति में तो प्रयोग नहीं हो रहा है. वहीं अगर आप किसी को खाना खिला रहे हो तो बिना कुछ विचार करें खाना खिला देना चाहिए.

देखें वीडियो

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Bhajan Marg Official (@bhajanmarg_official)

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news