Mahabharat Gyan: इंसान को जरूर सीखनी चाहिए महाभारत से मिली ये सीखें, हर क्षेत्र में प्राप्त होगी सफलता
Advertisement
trendingNow12251711

Mahabharat Gyan: इंसान को जरूर सीखनी चाहिए महाभारत से मिली ये सीखें, हर क्षेत्र में प्राप्त होगी सफलता

Mahabharat Katha: महाभारत के किरदार और घटनाओं की कहानियां आपने अपने जीवन में बहुत सुनी होंगी. हर घटना और किरदार से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. अगर इन सीखों को व्यक्ति जीवन में उतार ले तो कई मुश्किलों का हल हो सकता है. 

Mahabharat Gyan: इंसान को जरूर सीखनी चाहिए महाभारत से मिली ये सीखें, हर क्षेत्र में प्राप्त होगी सफलता

Mahabharat Lessons: महाभारत के किरदार और घटनाओं की कहानियां आपने अपने जीवन में बहुत सुनी होंगी. हर घटना और किरदार से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. अगर इन सीखों को व्यक्ति जीवन में उतार ले तो कई मुश्किलों का हल हो सकता है. इसके अलावा उसे हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त हो सकती है. आइए जानते हैं कि महाभारत से व्यक्ति को क्या-क्या सीखना चाहिए.

अच्छे दोस्त
जीवन में अच्छे दोस्त होने बहुत जरूरी हैं. इससे जीवन में सही मार्गदर्शन होता है और गलत संगत ये व्यक्ति बचा रहता है. जिस तरह अर्जुन के पास मित्र के रूप में कृष्ण थे तो दुर्योधन के पास कर्ण उसी तरह व्यक्ति को अपने दोस्तों का चुनाव करना चाहिए.

असफलताओं से सीखें
महाभारत में जैसे अर्जुन ने अपने गुरु के साथ-साथ जीवन के अनुभवों से सीखा था उसी तरह व्यक्ति को भी अपने जीवन के अनुभवों और असफलताओं से सीखना चाहिए. असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए.

राजनीति की शिक्षा
महाभारत की कथा से व्यक्ति को राजनीतिक शिक्षा भी मिलती है कि राजा चाहे कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो जाए लेकिन हमेशा धर्म, समानता, स्वतंत्रता और न्यायपूर्ण तरीके से ही शासन करना चाहिए. इंसान को अपनी शक्तियों को गलती तरीके से इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

बदले की भावना
महाभारत से ये सीखने को मिलता है कि व्यक्ति को कभी भी बदले की भावना नहीं रखनी चाहिए. हमेशा बड़ा दिल रख कर सामने वाले को माफ कर देना चाहिए. बदले की भावना से आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: Laddu Gopal: नाराज हो सकते हैं ठाकुर जी, अगर उनके रहते घर में की ये 5 गलतियां

 

सच का साथ दें
महाभारत से ये सीखने को मिलता है कि व्यक्ति को हमेशा सच का साथ देना चाहिए, तभी सफलता की प्राप्ति हो सकती है.

गलत संगत
महाभारत से ये सीखने को मिलता है कि व्यक्ति को कभी भी गलत संगत में नहीं रहना चाहिए. गलत संगत में रहने से जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और कभी भी सफलता प्राप्त नहीं होती है. अच्छी संगत में रहना और सही मार्गदर्शन प्राप्त करना जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news