Ram Mandir: केरल से आ रहा प्रभु राम के लिए खास उपहार, जानें क्‍या है 'ओनाविलू'?
Advertisement
trendingNow12065661

Ram Mandir: केरल से आ रहा प्रभु राम के लिए खास उपहार, जानें क्‍या है 'ओनाविलू'?

What is Onavillu: केरल के तिरूवनंतपुरम स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर की ओर से राम मंदिर के लिए 'ओनाविलू' उपहार स्वरूप भेजा जा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

Ram Mandir: केरल से आ रहा प्रभु राम के लिए खास उपहार, जानें क्‍या है 'ओनाविलू'?

Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होने जा रहा है. इसके लिए काफी दिनों से तैयारियां चल रही हैं. हालांकि पहले का वैदिक अनुष्ठान की शुरुआत 16 जनवरी से हो गई है. राम मंदिर के लिए देशभर से उपहार और खास चीजें भेजी जा रही हैं. इस अवसर पर केरल के तिरूवनंतपुरम स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर की ओर से राम मंदिर के लिए 'ओनाविलू' उपहार स्वरूप भेजा जा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

 

शाम 5:30 बजे सौंपा जाएगा ओनाविलू

ओनाविलू एक पारंपरिक वाद्य यंत्र होता है जिसका आकार धनुष जैसा है. आज यानी गुरुवार की सुबह से ओनाविलू भक्तों के देखने के लिए उपलब्ध रहेगा. इसके बाद पद्मनाभस्वामी मंदिर के पुजारी और मंदिर प्रशासन समिति के सदस्य ओनाविलु को श्री राम तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधियों को शाम साढ़े पांच बजे सौंपेंगे. ये कोच्चि से अयोध्या फ्लाइट से लाया जा रहा है.

 

क्या होता है ओनाविलू

'ओनाविलू' को आज शाम 5:30 बजे मंदिर में सौंपा जाएगा. इसकी भक्त पूजा कर सकते हैं. ये एक लकड़ी का बड़ा पैनल होता है जिस पर अनंतशयनम, दशावतारम, भगवान विष्णु के अवतार, श्रीराम पट्टाभिषेकम और राज्याभिषेक को दर्शाने वाले चित्र बने होते हैं. इसके जरिए भक्त  प्रभु राम को राजा रूप में देख सकते हैं. 

 

पूरा देश हुआ राममय

22 जनवरी को दिन में साढ़ 12 बजे के करीब राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. राम मंदिर का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्र नरेंद्र मोदी करेंगे. जैसे-जैसे 22 तारीख पास आ रही है लोगों को उत्साह भी उसी तरह बढ़ता जा रहा है. आज राम मंदिर के अनुष्ठान का तीसरा दिन है और राम लला की मूर्ति को अंदर पहुंचा दिया गया है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे देश में कहीं राम भजन किए जा रहे हैं तो कहीं सुंदरकांड का पाठ किया जा रहा है.

 

Trending news