पटना के महावीर मंदिर में हनुमान जी ने धारण किया 12.23 लाख का मुकुट-हार, जानें क्या हैं खासियत
Advertisement
trendingNow12196120

पटना के महावीर मंदिर में हनुमान जी ने धारण किया 12.23 लाख का मुकुट-हार, जानें क्या हैं खासियत

Mahavir Temple Hanuman Ji: महावीर मंदिर के हनुमान जी जिस हार और मुकुट को धारण किया है वो एकदम शुद्ध सोने से बनाकर तैयार किया गया है. दोनों में 24 कैरेट के 999.9 की शुद्धता का 160 ग्राम सोना लगा है.

पटना के महावीर मंदिर में हनुमान जी ने धारण किया 12.23 लाख का मुकुट-हार, जानें क्या हैं खासियत

Patna Mahavir Mandir: 9 अप्रैल यानी आज से चैत्र नवरात्रि और हिन्दू नववर्ष की शुरुआत हो चुकी है. पूरे देशभर में नवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है और मां दुर्गा की पूजा की जा रही है. आज का दिन पटना स्थित महावीर मंदिर के लिए खास होने वाला है. हिन्दू नववर्ष की शुरुआत पर महावीर मंदिर के हनुमान जी दोनों विग्रह स्वर्ण जड़ित मुकुट और हार पहनाया गया है. ये मुकुट और हार काफी खास है. आइए जानते हैं विस्तार से.

 

12.23 लाख रुपये है कीमत
महावीर मंदिर के हनुमान जी जिस हार और मुकुट को धारण किया है वो एकदम शुद्ध सोने से बनाकर तैयार किया गया है. दोनों में 24 कैरेट के 999.9 की शुद्धता का 160 ग्राम सोना लगा है. सोने की कीमत करीब 10.99 लाख रुपये है और बनवाने के लिए 1 लाख 24 हजार रुपये का खर्चा हुआ है. आपको बता दें कि सोने के हार और मुकुट की कीमत कुल मिलाकर 12.23 लाख रुपये हैं. 

 

रामनवमी के लिए खास तैयारियां
महावीर मंदिर में राम नवमी के लिए तैयारियां की जा रही हैं. इस शुभ अवसर पर भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच सकते हैं जिसके लिए कास इंतजाम किए जा रहे हैं. राम नवमी पर भक्तों के लिए मंदिर सुबह 2 बजे ही खोल दिया जाएगा. बीते दो सालों से रामनवमी पर ड्रोन से फूलों की वर्षा की जा रही थी, इस बार हेलिकॉप्टर से फूलों की बारिश करवाई जा सकती है. इसके अलावा 1 करोड़ रुपये के 25,000 किलो से अधिक नैवेद्यम प्रसाद की बिक्री की संभावना है.

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि में घर पर विराजेंगी मां अंबे, नौ दिन लगातार पूजा के दौरान करें ये काम

दो पहर कराया जाएगा भोजन
महावीर मंदिर में सालों से जरूरतमंदों को नि शुल्क भोजन कराया जा रहा है. वहीं अब भोजन की अवधि को बढ़ा दी गई है. अब दो पहर दरिद्र नारायण भोज कराया जाएगा.  अप्रैल मंगलवार से दोपहर 12 बजे और शाम 7 बजे दरिद्र नारायण भोज कराया जाएगा. 

Trending news