Hanuman Janmotasav 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर पूजा का पूर्ण फल पाने के लिए ध्यान रखें ये बातें
Advertisement
trendingNow12217447

Hanuman Janmotasav 2024: हनुमान जन्मोत्सव पर पूजा का पूर्ण फल पाने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Hanuman Jayanti: हिंदू धर्म में श्री राम भक्त हनुमान को संकट मोचन माना जाता है. इनकी कृपा से भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल मंगलवार की सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर आरंभ हो चुका है और इसी दिन हनुमान जयंती भी है, जिसका समापन अगले दिन यानी कि 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर होगा. 

 

hanuman janmotsav 2024

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का पर्व पूरे भारतवर्ष में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. श्री राम के भक्त हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन हुआ था. इसलिए 23 अप्रैल मंगलवार के दिन हनुमान जयंती मनाया जा रहा है. हनुमान जयंती पर भक्त उपवास रख उनकी अराधना करते हैं. 

इस दौरान देशभर में धार्मिक आयोजन किया जाता है. बजरंगबली का आशीर्वाद पाने के लिए यह दिन काफी अहम माना जाता है. इस दिन हनुमान भक्त विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं. जिससे कि उनके कष्ट दूर हो और मनोकामनाएं पूर्ण हो.

बता दें कि हनुमान जयंती पर पूजा करने के कुछ खास नियम होते हैं जिनका ध्यान रखना आवश्यक होता है ताकि बजरंगबली की कृपा बरसती रहे. शास्त्रों की मानें तो हनुमान जयंती पर कुछ खास नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है. दरअसल ऐसी पांच चीजें होती हैं, जिन्हें हनुमान जयंती पर गलती से भी नहीं करना चाहिए. आइए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसके बारे में विस्तार में जानें.

Ram Mandir: रामलला के मंदिर में किए जा रहे हैं नए बदलाव, रामलला के साथ विराजमान होंगी ये मूर्तियां
 

चरणामृत का ना करें प्रयोग

हनुमान जयंती पर इस बात का खासकर ध्यान रखना चाहिए कि गलती से भी पूजा के दौरान भगवान हनुमान को चरणामृत या पंचामृत का भोग नहीं लगाना चाहिए. भगवान हनुमान को केवल गंगा जल से ही स्नान करना शुभ मानते हैं.

पूजा करने के समय का रखें ध्यान

हनुमान जी की पूजा के समय का अवश्य ध्यान रखना चाहिए. बता दें कि राहु काल में कभी भी भगवान हनुमान की पूजा नहीं करनी चाहिए. यह समय उनकी आराधना के लिए अशुभ माना जाता है.

बंदरों को ना करें तंग

हनुमान जयंती पर इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दिन बंदरों को गलती से भी तंग ना करें. दरअसल हनुमान जी वानर राज केसरी के पुत्र हैं. 

Chaitra Purnima से खुलेंगे इन 4 राशि वालों की बंद किस्मत के ताले, मां लक्ष्मी बरसाएंगी बेशुमार रुपया-पैसा
 

काले रंग का ना करें चुनाव

हनुमान जयंती के दिन गलती से भी काले रंग के कपड़े का इस्तेमाल ना करें. हो सके तो इस दिन लाल रंग के कपड़े को धारण करें.

गलती से भी इन चीजों का ना करें ग्रहण 

हनुमान जयंती के दिन गलती से भी मांस, मछली, अंडा, मदिरा या फिर लहसुन प्याज का सेवन ना करें. 

हनुमान जी के साथ इनकी भी करें पूजा

हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली के साथ श्री राम और माता अंजनी की भी पूजा करनी चाहिए. दरअसल इनकी पूजा के बिना पूजा को अधूरा माना जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news