Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी की मूर्ति पर क्यों लगाया जाता है सिंदूर? क्या है कारण, पढ़ें पौराणिक कथा
Advertisement
trendingNow12217203

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी की मूर्ति पर क्यों लगाया जाता है सिंदूर? क्या है कारण, पढ़ें पौराणिक कथा

Hanuman ji ko sindoor kyon chadhaya jata hai: हनुमान जी को नारंगी और केसरिया कपड़े अर्पित करने की परंपरा है. इसके अलावा आपने देखा होगा कि हनुमान जी की पूरी मूर्ति पर सिंदूर लगाया जाता है. क्या आप जानते हैं सिंदूर लगाने के पीछे क्या कारण है?

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी की मूर्ति पर क्यों लगाया जाता है सिंदूर? क्या है कारण, पढ़ें पौराणिक कथा

Hanuman Janamotsav 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार हिन्दू नववर्ष के पहले माह यानी चैत्र महीने की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जयंती मनाई जाती है. इसे हनुमान जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था. हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली की पूजा करना सबसे शुभ माना जाता है और इससे जीवन के संकट भी कम होते हैं. 

 

हनुमान जी को क्यों लगाया जाता है सिंदूर?
हनुमान जी को नारंगी और केसरिया कपड़े अर्पित करने की परंपरा है. इसके अलावा आपने देखा होगा कि हनुमान जी की पूरी मूर्ति पर सिंदूर लगाया जाता है. क्या आप जानते हैं सिंदूर लगाने के पीछे क्या कारण है? आइए जानते हैं इसके पीछे की पौराणिक कथा.

 

...जब सिंदूर लगा रही थीं माता सिता
पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार माता सिता अपनी मांग में सिंदूर लगा रही थीं. तब ही हनुमान जी माता के पास गए और पूछा की आपने अपनी मांग में सिंदूर क्यों लगा रही हैं. बजरंगबली के सवाल का जवाब देते हुए माता सीता कहती हैं कि सिंदूर लगाने से प्रभु राम की उम्र में वृद्धि होती है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

 

हनुमान जी ने लगाया सिंदूर
माता सिता के जवाब को सुनते ही हनुमान जी ने विचार किया कि जब एक चुटकी सिंदूर से प्रभु राम की आयु में वृद्धि होती है तो क्यों न सिंदूर को पूरे शरीर पर लगालू, इससे राम जी अमर हो जाएंगे. इस विचार के बाद हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया. इसके बाद प्रभु राम हनुमान जी के इस रूप को देखकर बहुत प्रसन्न हुए. कहा जाता है कि प्रभु राम के प्रति अपने प्रेम और भक्ति को दर्शाने के लिए बजरंगबली को सिंदूर बहुत प्रिय है.  इस कारण से हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर लगाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024 Wishes: 'हनुमान है नाम वैभवशाली, हनुमान करें बेड़ा पार...' हनुमान जयंती पर इन शानदार मैसेज से दें अपने करीबियों को शुभकामनाएं

 

हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से क्या होता है?
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के जीवन के कष्ट दूर कर देते हैं. इसके अलावा संकतमोचन बुद्धि, बल का आशीर्वाद देने के साथ-साथ मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news