Hanuman Jayanti: हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर घर ले आएं बजरंगबली की ऐसी तस्‍वीर, बड़ी समस्‍या भी होगी खत्‍म
Advertisement
trendingNow12217027

Hanuman Jayanti: हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर घर ले आएं बजरंगबली की ऐसी तस्‍वीर, बड़ी समस्‍या भी होगी खत्‍म

Hanuman Ji ki Photo: आज पवनपुत्र हनुमान जी का जन्‍मोत्‍सव मनाया जा रहा है. बजरंगबली की कृपा से सारी समस्‍याओं से निजात पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्‍वीर ले आएं. 

Hanuman Jayanti: हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर घर ले आएं बजरंगबली की ऐसी तस्‍वीर, बड़ी समस्‍या भी होगी खत्‍म

Hanuman Janmotsav 2024: आज देशभर में हनुमान जयंती का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. देश के सारे हनुमान मंदिरों में भक्‍तों की भीड़ है. हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जन्‍मोत्‍सव मनाया जाता है. चूंकि प्रभु राम ने हनुमान जी को चिरंजीवी होने का वरदान दिया था और मान्‍यता है कि आज भी हनुमान जी सशरीर मौजूद हैं और गंधमादन पर्वत पर रहते हैं. लिहाजा हनुमान जी की जन्‍मतिथि को जयंती के बजाय जन्‍मोत्‍सव कहा जाता है. इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा-उपासना की जाती है. यदि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की फोटो या मूर्ति घर में स्‍थापित कर लें तो जीवन की कई समस्‍याओं से निजात पाई जा सकती है. 

हनुमान जी की तस्‍वीर 

घर में हनुमान जी का चित्र या प्रतिमा स्थापित करने से कई लाभ मिलते हैं. मनोकामनाएं पूरी होती हैं लेकिन अलग-अलग मनोकामनाओं के लिए हनुमान जी के अलग चित्र और प्रतिमाएं स्थापित करने चाहिए. लिहाजा आज आप भी अपनी मनोकामना के अनुसार हनुमान जी की तस्‍वीर या मूर्ति घर लाकर विधि-विधान से स्‍थापित कर सकते हैं. 

अच्‍छी सेहत के लिए: आपकी और आपके परिवार के लोगों की अच्‍छी सेहत के लिए घर में हनुमान जी का वह चित्र या मूर्ति स्‍थापित करें, जिसमें हनुमान जी संजीवनी बूटी लेने के लिए पूरा पर्वत उठा लाए थे. हनुमान जयंती मंगलवार के दिन हनुमान जी की यह तस्‍वीर या मूर्ति स्‍थापित करने के बाद घी का दीपक जलाएं. फिर हनुमान जी को खीर और तुलसी दल का भोग लगाएं और स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रार्थना करें.

धन प्राप्ति और कर्ज मुक्ति के लिए : बेहतर आर्थिक स्थिति और कर्ज से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी का वह चित्र या मूर्ति स्थापित करें, जिसमें उनके ह्रदय में 'सीता-राम' दिखाई दे रहे हों. चित्र स्‍थापित करने के बाद हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं. उन्‍हें लाल फूल अर्पित करके धनवान बनाने और कर्ज से निजात दिलाने की प्रार्थना करें. 

यह भी पढ़ें:  इन राशियों के लिए बेहद शुभ है हनुमान जयंती, पढ़ें मंगलवार का मेष से मीन राशिफल

टलेंगे संकट: हाथ में गदा लिए हनुमान जी का चित्र या मूर्ति घर में स्थापित करने से सारे संकट दूर रहते हैं. हनुमान जी की ऐसी तस्‍वीर स्‍थापित करने के बाद चमेली के तेल का दीपक जलाएं. साथ ही हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करके संकटों का नाश की प्रार्थना करें. इससे कष्‍ट, दुर्घटनाएं, संकट आपसे दूर रहेंगे. 

ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति के लिए: विद्या-बुद्धि और ज्ञान प्राप्ति के लिए हनुमान जी का रामायण पढ़ते हुए चित्र लगाएं. हनुमान जी की फोटो के सामने घी का चौमुखी दीपक जलाएं और गुड़ का भोग लगाएं. फिर विद्या, बुद्धि, ज्ञान देने और एकाग्रता बढ़ाने की प्रार्थना करें. जिस घर में बच्‍चे या करियर बना रहे युवा हों, वहां हनुमान जी की ऐसी तस्‍वीर जरूर लगानी चाहिए. 

सुख-शांति के लिए: घर में सुख-शांति बनी रहे इसके लिए हनुमान जी की आशीर्वाद देती हुई या प्रभु राम का भजन करती हुई तस्‍वीर लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news