Pradosh Vrat 2023: गुरु प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में रख आएं ये एक चीज, महादेव प्रसन्न होकर भर देंगे झोली
Advertisement
trendingNow11930111

Pradosh Vrat 2023: गुरु प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में रख आएं ये एक चीज, महादेव प्रसन्न होकर भर देंगे झोली

Pradosh Vrat Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह दो प्रदोष व्रत रखे जाते हैं. अश्विन माह का आखिरी प्रदोष व्रत 26 अक्टूबर गुरुवार के दिन पड़ रहा है. इस दिन कुछ विशेष उपाय व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में खुशहाली ले आएंगे. जानें इन उपायों के बारे में. 

 

lord shiv ji

Pradosh Vrat Remedies: सनातन धर्म में हर माह त्रियोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है. हर माह कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रियोदशी तिथि को भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत रखा जाता है. अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की त्रियोदशी तिथि इस बार 26 अक्टूबर के दिन पड़ रही है. इस दिन गुरुवार होने के कारण इसे गुरु प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाएगा. बता दें कि हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व बताया गया है. ये अश्विन माह का आखिरी प्रदोष व्रत होगा.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार होने के कारण इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ श्री हरि विष्णु जी की भी कृपा बरसेगी. इस दिन किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति के सभी कष्टों को दूर करते हैं. इतना ही नहीं, वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं. जानें इस दिन किन उपायों को करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.  

प्रदोष व्रत रखने के लाभ 

हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन माह का आखिरी प्रदोष व्रत गुरुवार के दिन पड़ रहा है. बता दें कि 26 अक्टूबर को 9 बजकर 44 मिनट से इसकी शुरुआत होगी और तिथि का समापन 27 अक्टूबर प्रातः 6 बजकर 56 मिनट पर होगा.  मान्यता है कि जो जातक प्रदोष व्रत रखता है, उसे जीवन में सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है. इतना ही नहीं, व्यक्ति को जीवन में भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इतना ही नहीं, इस दिन कुछ ऐसे नियमों का भी जिक्र किया गया है, जिन्हें करने से वैवाहिक जीवन में  खुशियां बनी रहती हैं. जानें इन उपायों के बारे में. 

प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन कुछ ज्योतिष उपाय को अपनाने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, सुख-सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है.  

-इसके लिए आप प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिक में जाएं और सूखा नारियल अर्पित करें. मान्यता है कि इस दिन सूखा नारियल अर्पित करने से सेहत संबंध समस्याओं से छुटकारा मिलता है.  

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन एक लोटे में जल भर लें. इसमें काला तिल और गुड़ मिला लें और शिवलिंग पर अर्पित करें. इस दिन ये उपाय करने से जातक के वैवाहिक जीवन में सुधार आता है और मधुरता आने लगती है. 

- प्रदोष व्रत के दिन काले तिल को छत पर पक्षियों के खाने के लिए रखने से जातकों को सभी कार्यों में सफलता मिलती है. इतना ही नहीं, घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है.

Rahu-Ketu Effect: नर्क से कम नहीं होता राहु-केतु के अशुभ प्रभावों से जीवन, बचने के लिए करें ये अचूक उपाय
 

Sharad Purnima 2023: बस चार लौंग का ये टोटका दूर करेगा बड़े से बड़ा कर्ज, पूर्णिमा की रात करना होगा ये काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

 

Trending news