Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर जरूर करें ये 3 उपाय, कष्टों से मिलेगी मुक्ति, विष्णु जी करेंगे कृपा
Advertisement
trendingNow12246292

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर जरूर करें ये 3 उपाय, कष्टों से मिलेगी मुक्ति, विष्णु जी करेंगे कृपा

Mohini Ekadashi 2024 Date: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी मनाई जाती है. इस दिन किए गए कुछ उपाय आपके जीवन की बड़ी परेशानी दूर हो सकती है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी पर जरूर करें ये 3 उपाय, कष्टों से मिलेगी मुक्ति, विष्णु जी करेंगे कृपा

Mohini Ekadashi 2024 Upay: हिन्दू धर्म में एकादशी की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. हर महीने में दो बार एकादशी होती है एक कृष्ण और शुक्ल पक्ष की. वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी मनाई जाती है. इस दिन किए गए कुछ उपाय आपके जीवन की बड़ी परेशानी दूर हो सकती है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.
 

1. सुख-समृद्धि के लिए
मोहिनी एकादशी के दिन आप गाय की सेवा जरूर करें. इसके अलावा आप हरा चारा भी गाय को खिला सकते हैं. अगर इस दिन आप के द्वार कोई जानवर आता है तो उसको कुछ खाने को देदे. कहा जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. भूलकर भी इस दिन जानवरों को परेशान नहीं करना चाहिए.
 

2. अगर विवाह में देरी हो रही हो
अगर आपके विवाह में देरी हो रही है या फिर विवाह में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो श्री हरि को पीले फूल चढ़ाएं. कहा जाता है कि इससे शादी में आ रही दिक्कते दूर होती हैं और जीवन में खुशियों का वास होता है. साथ ही भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है.
 

3. कष्टों से मुक्ति पाने के लिए
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी अत्यंत प्रिय है. मोहिनी एकादशी के दिन शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं. इसके बाद 11 बार परिक्रमा लगाएं. कहा जाता है कि इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: Swapna Shastra: अगर सपने में दिखे ये 5 चीजें, तो भूलकर भी किसी से न करें शेयर

 

मोहिनी एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 18 मई को सुबह 11 बजकर 22 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 19 मई 2024 को दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर होगा. उदया तिथि के चलते मोहिनी एकादशी का व्रत 19 मई 2024 दिन रविवार को मनाई जाएगी. पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 10 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news