Famous Hanuman Mandir: दिल्ली के मंदिर में हर मुराद होती है पूरी, इस वजह से गिनीज बुक में दर्ज है नाम
Advertisement
trendingNow11909578

Famous Hanuman Mandir: दिल्ली के मंदिर में हर मुराद होती है पूरी, इस वजह से गिनीज बुक में दर्ज है नाम

Pracheen Hanuman Mandir: दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक ऐसा मंदिर है जिसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है.  मंदिर से जुड़ा ऐसा इतिहास है जिसे जान भक्त हैरान रह जाते हैं. आइए विस्तार में जानें कि किस वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है यह मंदिर और इसका इतिहास.

 

hanuman mandir famous

Connaught Place Hanuman Mandir: दिल्ली के कनॉट प्लेस में कौरवों के समय में स्थापित किया गया एक अनोखा मंदिर है.  जहां पर भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है.  इस मंदिर का इतिहास तो काफी पूराना है ही साथ ही इससे जुड़ी कई अचंभित बाते सामने आई है.  यह मंदिर भगवान बजरंगी बली को समर्पित है.  यहां पर हर शनिवार और मंगलवार को भक्तों का बड़ा तांता लगता है.  मनोकामनाएं पूरी होने की वजह से इस मंदिर में भक्त देश विदेश से भी आते हैं.  बता दें कि मंदिर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड  में भी शामिल है.  आइए विस्तार में इस मंदिर के इतिहास और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने की वजह को जानें.

24 घंटे चलता रहता है भगवान का जाप

बजरंग बली के इस मंदिर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में इसलिए शामिल है क्योंकि यहां पर बिना रुके 24 घंटे मंत्रों का उच्चारण होते रहता है.  1 अगस्त 1964 से ही इस प्राचीन मंदिर में लगातार बिना रुके श्री राम जय राम, जय जय राम का जाप चलते रह रहा है.

मंदिर की किसने की स्थापना

बता दें कि इस प्राचीन मंदिर की स्थापना किसी और ने नहीं बल्कि पांडवों ने की थी.  दरअसल दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ है, जिसे पांडवों ने अपने समय में यमुना नदी के किनारे बसाया था.  इसी दौरान उन्होंने इस प्राचीन हनुमान मंदिर की भी स्थापना की थी.  पांडवों ने दिल्ली में पांच मंदिरों की स्थापना की थी उसमें से यह बजरंगबली का मंदिर एक है.

जानें कैसे पहुंचे बजरंगली के मंदिर

दिल्ली का यह प्राचीन मंदिर कनॉट प्लेस में खड़ग सिंह मांगे में है.  यहां पर मेट्रो से पहुंचने के लिए भक्तों को पहले राजीव चैक उतरना होगा.  वहां से थोड़ी ही दूर पर यह मंदिर है.  भक्तों की यहां आए दिन भीड़ लगी रहती है.  इस मंदिर में पहुंचने के लिए भक्त सड़क मार्ग का भी प्रयोग कर सकते हैं.  

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में इन चीजों को खरीदने से भयंकर नाराज हो जाते हैं पितर, जिंदगीभर सहने पड़ते हैं ये सितम
 

Navratri 2023: नवरात्रि पर ये 3 योग खोलेंगे इन लोगों की किस्मत का ताला, मां दुर्गा बरसाएंगी बेशुमार पैसा, मिलेगी खूब तरक्की
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news