Vastu Tips: तुरंत बाहर कर दें घर में रखी ये चीजें, दूर हो जाएगी नेगेटिविटी, भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement
trendingNow12244908

Vastu Tips: तुरंत बाहर कर दें घर में रखी ये चीजें, दूर हो जाएगी नेगेटिविटी, भरी रहेगी तिजोरी

Vastu Tips: आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर में नकारात्मकता बढ़ाती हैं और लड़ाई-झगड़े का बड़ा कारण बनती हैं. आपको इन चीजों को तुरंत घर से बाहर निकाल देना चाहिए.

Vastu Tips: तुरंत बाहर कर दें घर में रखी ये चीजें, दूर हो जाएगी नेगेटिविटी, भरी रहेगी तिजोरी

Vastu Shastra: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. घर में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाए तो वास्तु दोष लगता है जिससे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर में नकारात्मकता बढ़ाती हैं और लड़ाई-झगड़े का बड़ा कारण बनती हैं. आपको इन चीजों को तुरंत घर से बाहर निकाल देना चाहिए.

इन तस्वीरों को न रखें
वास्तु शास्त्र की माने तो महाभारत के युद्ध, ताजमहल, शिव तांडव, कांटेदार पौधों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता फैलती है और परिवार के सदस्यों में अक्सर लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं. 

मकड़ी का जाला
घर में साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां स्वच्छता होती है. ध्यान रखें की आप घर में मकड़ी का जाला नहीं लगने दें. 

पुराने कपड़े
घर की अलमारी में फटे और पुराने कपड़े रखने से बचना चाहिए. इससे नेगेटिविटी आती है और लड़ाई-झगड़े का कारण बनते हैं. 

छत पर साफ-सफाई
घर के कमरों की साफ-सफाई के साथ-साथ छत को भी साफ रखना बहुत जरूरी होता है. अगर आपकी छत पर कबाड़ या फिर पुरानी चीजें रखीं हैं तो तुरंत हटा देनी चाहिए, वरना दरिद्रता का वास होता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती हैं. धन की देवी की कृपा पाने के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. उनकी कृपा से धन की कमी नहींं होगी और तिजोरी भरी रहेगी.

टूटी अलमारी
घर की अलमारी में अगर कोई खराबी है तो उसको सही करा लें या फिर बदल दें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खराब अलमारी से कार्यों में बाधाएं आती हैं और सफलता हासिल करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

टूटी चीजें
कई लोग ऐसे होते हैं जो चीजें खराब होने के बाद भी घर में रखते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटी फूटी चीजें जैसे खराब फर्नीचर, बर्तन, दीपक, घड़ी को घर में नहीं रखना चाहिए. इससे घर के सदस्यों में तनाव हो सकता है और नेगेटिविटी फैलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news