Surya Grah Upay: सूर्यदेव की कृपा से व्यक्ति बनता है विद्वान और दयालु, नोट कर लें कुंडली में सूर्य मजबूत करने के उपाय
Advertisement
trendingNow12212283

Surya Grah Upay: सूर्यदेव की कृपा से व्यक्ति बनता है विद्वान और दयालु, नोट कर लें कुंडली में सूर्य मजबूत करने के उपाय

Surya Majboot Karne ke Upay: सूर्य देव की कृपा वाले लोग बचपन से ही तेजस्वी होते हैं, साथ ही क्रोध भी रहता है. ईमानदारी के साथ स्वाभिमानी भी होते हैं और किसी के सामने झुकना या किसी के अधीन रहना नहीं पसंद करते हैं.

Surya Grah Upay: सूर्यदेव की कृपा से व्यक्ति बनता है विद्वान और दयालु, नोट कर लें कुंडली में सूर्य मजबूत करने के उपाय

Surya Grah Upay: किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य के मजबूत होने पर बहुत से लक्षण दिखाई देते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा और आत्मा का कारक बताया गया है. उन्हें भगवान का नेत्र भी माना गया है. समाज में किसी तरह के निंदनीय कार्य या फिर जानबूझकर पाप कर्म करने पर सूर्यदेव व्यक्ति को बीमारियां देकर दंडित करते हैं, समाज और घर परिवार से मिलने वाले मान सम्मान को ध्वस्त कर देते हैं इसके विपरीत जब सूर्य देव प्रसन्न होते हैं या कुंडली में मजबूत होते हैं तो उस व्यक्ति को सुख संपत्ति ऐश्वर्य और तेजस्विता प्रदान करते हैं. यदि कोई व्यक्ति सूर्य के कुपित होने के कारण बीमारी भोग रहा है तो उसे दवाओं के साथ ही सूर्यदेव से क्षमा मांग उनकी आराधना करनी चाहिए.   

स्वाभिमानी और ईमानदार 

सूर्य देव की कृपा वाले लोग बचपन से ही तेजस्वी होते हैं, साथ ही क्रोध भी रहता है. ईमानदारी के साथ स्वाभिमानी भी होते हैं और किसी के सामने झुकना या किसी के अधीन रहना नहीं पसंद करते हैं. इसी के साथ तेजस्वी, सद्गुणी, विद्वान, दयालु, आत्मबल के साथ ही कुशल प्रशासक होते हैं. अपने कार्य खुद ही करना पसंद करता हैं और दूसरों के काम पर भरोसा नहीं करते. सूर्य के प्रभाव वाले लोग सरकारी नौकरी करने के साथ ही सरकार के नियमों का पालन करते हैं.   

इन दोषों के आने की रहती संभावना

सूर्य प्रभावित लोगों में लोभ, अविनय, आलस्य, बाह्य दिखावा, जल्दबाजी, अहंकार जैसे दुर्गुण भी आ जाते हैं. अपने को धनवान बताने की कोशिश करते हैं. ईगोइस्ट होने के कारण अपने दुश्मन को नहीं पहचान पाते हैं, उनसे धोखा खाते हैं. हर काम में दखल देने और इनकार न कर पाने की आदत के चलते दूसरे भी इन्हें अपना काम सौंप देते हैं. दखल के चलते  दुश्मन पैदा कर लेते हैं. सांसारिक मोह या स्त्री मोह में उन्नति के मार्ग से भटकने की संभावना रहती है.   

यह भी पढ़ें: Snake in Dream Meaning: सपने में दिखा सांप? जानें खुलने वाली है किस्मत या आने वाला है कोई संकट?

 

सूर्य को मजबूत करने के उपाय

सूर्य को मजबूत करने के लिए सबसे पहले तो आपको सूर्योदय से पहले जाग जाना चाहिए. स्नान आदि कार्यों से निवृत होकर सूर्य नमस्कार और जल अर्घ्य दें. मंत्र और नाम जप भी प्रभावशाली माना गया है. वैसे तो सूर्य के हजारों नाम हैं किंतु 21 प्रमुख नाम हैं जिनका जप करना शास्त्रों में बताया गया है. विकर्तन, विवस्वान, मार्तण्ड, भास्कर, रवि, लोकप्रकाशक, श्रीमान्, लोक चक्षु, गृहेश्वर, लोकसाक्षी, त्रिलोकेश, कर्ता, हर्ता, तमिस्त्रहा, तपन, तापन, शुचि, सप्ताश्ववाहन, गभस्तिहस्त, ब्रह्मा, सर्वदेवनमस्कृत नामों का नित्य पाठ करने से सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है.

Trending news