Numerology: मूलांक से जानिए कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ, किसे मिलेगा सच्चा प्यार और किसकी होगी तकरार
Advertisement
trendingNow12158066

Numerology: मूलांक से जानिए कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ, किसे मिलेगा सच्चा प्यार और किसकी होगी तकरार

Ank Jyotish: मनुष्य जीवन में अंकों का बहुत महत्व है. इन्हीं अंकों में होता है मूलांक यानी महीने की वह तारीख जिसमें व्यक्ति का जन्म होता है लेकिन एक बात ध्यान में रखने की है कि मूलांक 1 से 9 तक ही हैं. 

Numerology: मूलांक से जानिए कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ, किसे मिलेगा सच्चा प्यार और किसकी होगी तकरार

Numerology: मनुष्य जीवन में अंकों का बहुत महत्व है. इन्हीं अंकों में होता है मूलांक यानी महीने की वह तारीख जिसमें व्यक्ति का जन्म होता है लेकिन एक बात ध्यान में रखने की है कि मूलांक 1 से 9 तक ही हैं. अब यदि किसी का जन्म 19 तारीख को हुआ हो तो दोनों अंकों का जोड़ निकला 10 और एक और शून्य हो जोड़ने पर अंक आता है एक इसलिए 19 तारीख को जन्म लेने वालों का मूलांक हुआ एक. इस लेख में हम जानेंगे मूलांक और प्रेम के बीच कैसा होता है संबंध. 

 

मूलांक 1 
इस मूलांक के लोग स्थिर मन व स्थिर प्रकृति के होते हैं और इसी कारण पहली भेंट में आकर्षित हो प्रेम नहीं व्यक्त करते बल्कि पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही बात को आगे बढ़ाते हैं. लेकिन इनका प्रेम अटूट होता है और फिर उसे जीवन भर निभाते हैं. यह शारीरिक सौंदर्य नहीं विचारों को अधिक महत्व देते हैं. 

मूलांक 2
मूलांक दो के लोग कल्पनाशील लोक में घूमने वाले चंचल स्वभाव के होते हैं और एक तरफा प्रेम करने लगते हैं जिसके कारण बदनामी भी उठानी पड़ती है. त्यागी स्वभाव के चलते इनका प्रेम अक्सर विफल रहता है. 

मूलांक 3 
इस मूलांक वाले अनुशाशित व आदर्शवादी होने से प्रेम की अभिव्यक्ति सोच समझकर करते हैं. प्रेम में स्थायित्व की चाहत इन्हें प्रेम को विवाह में बदलने को प्रेरित करती है. 

मूलांक 4 
मूलांक चार के लोग बिना सोचे विचारे पहली नजर में ही प्रेम कर लेते हैं. दार्शनिक स्वभाग के कारण इनका प्रेम ऊंच-नीच, अमीर-गरीब, सुंदरता आदि से परे होता है जिस कारण धोखा भी खाते हैं. 

मूलांक 5
इस मूलांक वाले व्यापारिक स्वभाव और लेखन हृदय के होते हैं, ये प्रेम के लिए तो बहुत उत्साही नहीं होते लेकिन प्रेमी की कला से जरूर प्रभावित हो जाते हैं. अपना प्रेम कविता के रूप में व्यक्त करते हैं. 

मूलांक 6 
मूलांक छह वाले कला व सौंदर्य प्रेमी के साथ ही आधुनिक विचारों के होते हैं, यह खूबसूरत प्रेमी की चाह रखते हैं. भावुक होने के कारण इनके प्रेम की अभिव्यक्ति भी अनूठी होती है और ऐश्वर्यपूर्ण जीवन पसंद करते हैं. 

मूलांक 7 
इस मूलांक के लोग घूमने फिरने के शौकीन कल्पनाशील होते हैं. प्रेम की पहल तो करते हैं किंतु अभिव्यक्ति काफी देर से करते हैं. इनके एक से ज्यादा लोगों से प्रेम संबंध बन जाते हैं और तेजी से टूट भी जाते हैं. 

 

यह भी पढ़ें: Married Life Remedies: शादीशुदा जीवन में बढ़ रहे हैं क्लेश और अशांति? आजमाएं ये 6 सरल उपाय लौट आएगी खोई हुई मिठास

मूलांक 8
मूलांक आठ के लोग गंभीर, एकाकी व उदासीन प्रकृति के होते हैं और इसी कारण अभिव्यक्ति देर से करते हैं, यह अपेक्षा करते हैं कि साथी पहल करे लेकिन सादा जीवन उच्च विचार में यकीन रखते हैं. 

मूलांक 9
इस मूलांक वाले प्रेम के मामले में साहसी, उग्र, जल्दबाज़ व आक्रामक होते हैं और पहली भेंट में अभिव्यक्ति पसंद करते हैं. इस कारण कई बार नाकामयाबी मिलती है. प्रेम से इनकार होने पर यह प्रेमी का नुकसान करना चाहते हैं. इस आदत के कारण प्रेम को विवाह में नहीं परिवर्तित कर पाते. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news