May Panchak 2024: मई में कब से हैं पंचक? भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow12227337

May Panchak 2024: मई में कब से हैं पंचक? भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान

May Panchank 2024 Start Date: हिन्दू पंचांग के अनुसार मई महीने में पंचक की शुरुआत 2 मई को दोपहर 2 बजकर 32 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 6 मई को शाम 5 बजकर 43 मिनट पर होगी. 2 से 6 मई की अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होगी.

May Panchak 2024: मई में कब से हैं पंचक? भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान

Panchak 2024: हिन्दू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य करने से पहले शुभ मुहूर्त को देखा जाता है ताकि शुभ परिणाम की प्राप्ति हो. ज्योतिष शास्त्र में हर महीने के शुभ मुहूर्त के बारे में बताया गया है. इसी तरह से हर महीने में अशुभ समय भी होता है जिसमें किसी भी तरह के मांगलिक कार्यों की मनाही होती है. इसमें से है पंचक. हर महीने पंचक लगते हैं. ये 5 दिनों की अवधि होती है जिसमें कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है. अप्रैल की समाप्ति होने वाली है, कुछ दिन में मई की शुरुआत हो जाएगी. आइए जानते हैं मई के महीने में पंचक कब लगेंगे.

मई में कब हैं पंचक?
हिन्दू पंचांग के अनुसार मई महीने में पंचक की शुरुआत 2 मई को दोपहर 2 बजकर 32 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन 6 मई को शाम 5 बजकर 43 मिनट पर होगी. 2 से 6 मई की अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होगी. इस दौरान मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत और एकादशी का पर्व भी मनाया जाएगा. 

पंचक में क्या नहीं करना चाहिए?

1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक में घर का निर्माण कार्य की शुरूआत नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा घर की छत की ढलाई कराना भी अशुभ माना जाता है.

2. पंचक के 5 दिनों के दौरान बहु या बेटी की विदाई भी नहीं करनी चाहिए. इससे भविष्य में समस्याएं आ सकती हैं.

3. पंचक के 5 दिनों में नई खाट भूलकर भी नहीं बनवानी चाहिए. ये अशुभ माना जाता है. 

यह भी पढ़ें: Garud Puran: गरीबी से बचना चाहते हैं? गरुड़ पुराण में बताई गई इन आदतों को तुरंत छोड़ दें!

 

कितनी तरह के होते हैं पंचक?
हिन्दू धर्म में पंचक 5 प्रकार के होते हैं. इनमें सोमवार को शुरू होने वाले पंचक को राज पंचक, मंगलवार और गुरुवार को शुरू होने वाले को अग्नि पंचक, शुक्रवार से शुरू होने वाले को चोर पंचक, शनिवार को शुरू होने वाले पंचक को मृत्यु पंचक और रविवार को शुरू होने वाले पंचक रोग पंचक कहा जाता है. मई में पंचक गुरुवार के दिन से शुरू होगा इसलिए ये अग्नि पंचक होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news