Mangalwar Upay: आटे के दीपक से किया ये उपाय दूर करेगा परेशानियां, हनुमान पास नहीं आने देंगे कष्ट
Advertisement
trendingNow12130357

Mangalwar Upay: आटे के दीपक से किया ये उपाय दूर करेगा परेशानियां, हनुमान पास नहीं आने देंगे कष्ट

Hanuman Ji: मंगलवार के दिन आटे के दीपक से किए ये उपाय व्यक्ति की किस्मत चमका सकते हैं. इस दिन इन उपायों को करने से व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलने लगती है. वहीं, व्यक्ति को हर काम में कामयाबी मिलती है. संकट का नाश होता है. 

 

atte ka diya

Tuesday Atte Ke Deepak Ke Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में देवी-देवताओं के समक्ष आटे के दीपक जलाने के कई फायदों और लाभ के बारे में बताया गया है. मान्यता है कि भगवान के आगे आटे का दीपक जलाने से जल्द ही भक्तों की पुकार देवताओं तक जाती है और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. ऐसा मान्यता है कि अग्नि देव को साक्षी मानकर जो भी काम किया जाता है, वे जल्दी सफल होते हैं. 

ज्योतिष शास्त्र में दीपक को ज्ञान का प्रतीक माना गया है. लोग घरो में तांबे, पीतल और मिट्टी के बने दीपक जलाते है. लेकिन क्या आप आटे के दीपक के महत्व के बारे में जानते हैं. मंगलवार के दिन किए गए कुछ उपायों में आटे के दीपक का उपाय भी बहुत कारगर बताया गया है.जानें हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए किन उपायों को किया जा सकता है. 

मंगलवार के दिन कर लें ये उपाय 

- मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन हनुमान ज को प्रसन्न करने के लिए कई ज्योतिष उपाय किए जा सकते हैं. इनमें मसूर की दाल का दान भी एक है. मान्यता है कि मसूर की दाल का दान करने से कुंडली में मंगल दोष खत्म होता है. इसके साथ ही, साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. व्यक्ति को रक्त संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है. 

- मंगलवर के दिन आटे का चौमुखी दीपक बनाएं और उसमें चमेलीका तेल डालकर बड़ के पत्ते पर रखकर जलाएं. 5 पत्तों पर 5 दीपक रखें और इन्हें बजरंगबली के मंदिर में रख आएं. इस उपाय को 11 मंगलवार करें. इस उपाय को करने से शनि शांत होता है. 

- अगर आप किसी असाध्य रोग से परेशान हैं, शारीरिक कष्ट ने घेर रखा है, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की प्रतिमा के सामने खड़े होकर एक पात्र में जल भरकर रख लें और हनुमान बाहुक का पाठ करें. इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक करने से रोगों से राहत मिलती है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्त्रोत का पाठ करना लाभदायी रहता है. इससे प्रताप से कर्ज की परेशानी जल्द खत्म हो जाती है. व्यक्ति में आर्थिक संपन्नता आती है और अनावश्यक खर्चे कम हो जाते हैं. 

- अगर आप शत्रुओं पर विजय पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें. 11 बार बजरंगबाण का पाठ करें. ये बता दें कि ये पाठ सिर्फ पुरुष ही करें. इससे विरोधी बाधा नहीं बनती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news