अमीर बना देती हैं गंदगी में भी पड़ी ये चीजें, लेने में कभी ना हिचकिचाएं
Advertisement
trendingNow12015874

अमीर बना देती हैं गंदगी में भी पड़ी ये चीजें, लेने में कभी ना हिचकिचाएं

Chanakya Niti Hindi: महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य की बातें आज भी प्रासंगिक हैं. चाणक्‍य नीति कहती है कि कुछ चीजें गंदगी में भी पड़ी हों तो भी उन्‍हें उठाने में देर ना करें, वे आपको बहुत लाभ देंगी. 

अमीर बना देती हैं गंदगी में भी पड़ी ये चीजें, लेने में कभी ना हिचकिचाएं

Chanakya Niti for Money: महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मौर्य वंश के संस्‍थापक आचार्य चाणक्‍य की नीतियों को अपनाकर सफल जीवन पाया जा सकता है. आचार्य चाणक्‍य ने धन-दौलत, प्रतिष्‍ठा, सम्‍मान, सफलता, खुशियां पाने के कई अचूक तरीके बताए हैं, जो आज भी प्रासंगिक हैं. चाणक्‍य नीति को अपनाकर कई मुसीबतों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. अमीर बनना और सुखी जीवन जीना सभी की चाहत होती है, आज हम एक ऐसी ही महत्‍वपूर्ण चाणक्‍य नीति के बारे में जानते हैं. 

गंदगी में रहकर भी गंदी नहीं होती ये चीजें 
 
आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ चीजें बेहद खास और कीमती होती हैं. वे यदि गंदगी में भी पड़ी रहें तो उनकी कीमत और अच्‍छाई पर फर्क नहीं पड़ता है. इसलिए वे गंदगी में पड़ी होने के बाद भी गंदी नहीं होती हैं या यूं कहें कि उनकी कीमत में कमी नहीं आती है. लिहाजा ऐसी चीजों को उठाने और अपनाने में देरी नहीं करनी चाहिए. यदि ऐसा ना किया जाए तो ये इन चीजों का अपमान है. 

अच्छाई: हर इंसान में अच्‍छाइयां और बुराइयां दोनों होती हैं. इन गुणों के चलते ही व्‍यक्ति बड़ा और छोटा बनता है. यदि बुरे से बुरे इंसान में भी कोई अच्‍छाई देखें तो उसे नजरअंदाज ना करें, बल्कि उसे खुद में उतारने की कोशिश करें. ये आदत आपको जीवन में बहुत सफल बनाएगी. साथ ही अमीर और प्रतिष्ठित भी बनाएगी. 

सोना: सोना-चांदी यदि गंदगी में भी पड़े हों तो भी उनकी कीमत में कमी नहीं आती है. ये चीजें गंदगी में रहने के बाद भी कीमती ही रहती हैं. इसलिए कभी भी गंदगी में सोना-चांदी, रुपया-पैसा पड़ा देखें तो उठाने में देरी ना करें. ऐसा ना करना मां लक्ष्‍मी का अपमान होगा. 

बहू: दुष्‍ट से दुष्‍ट परिवार में भी संस्‍कारवान संतान जन्‍म ले सकती है. यदि ऐसे किसी परिवार में गुणी, संस्‍कारवान बेटी हो तो उसे अपनी बहू या पत्‍नी बनाने में हिचकें नहीं. शिक्षित, संस्‍कारवान लड़की ससुराल को सुख और सम्‍मान ही दिलाएगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news