आखिर क्या है ये Weekend Marriage? क्यों कपल्स इसे कर रहे हैं पसंद
Advertisement
trendingNow11729930

आखिर क्या है ये Weekend Marriage? क्यों कपल्स इसे कर रहे हैं पसंद

Relationship Tips: वीकेंड मैरिज ऐसी होती है कि शादीशुदा जोड़े सिर्फ वीकेंड पर ही एक अपार्टमेंट शेयर करते हैं. वे सप्ताह के बाकी दिनों में अपनी शर्तों पर जीवन जीते हैं. यह चलन जापान में बहुत लोकप्रिय हो गया है. आइए जानते हैं यह ट्रेंड शादीशुदा जोड़ों को क्यों आकर्षित करता है.

आखिर क्या है ये Weekend Marriage? क्यों कपल्स इसे कर रहे हैं पसंद

What is Weekend Marriage: स्वतंत्रता की कमी होने की वजह से मिलेनियल्स शादी करने से पीछे हट रही थीं. इसलिए उन्होनें शादी देर से करने की प्लानिंग की. अगर एक कपल में प्यार होता है तो इनकी लाइफस्टाइल, पसंद न पसंद, जागने के समय या वो दोनों खाली समय का उपयोग कैसे करें, इन सब बातों पर कपल्स के बीच समयय के साथ असहमति हो सकती है. यहीं से वीकेंड मैरिज का कॉन्सेप्ट आया है.

वीकेंड मैरिज ऐसी होती है कि शादीशुदा जोड़े सिर्फ वीकेंड पर ही एक अपार्टमेंट शेयर करते हैं. वे सप्ताह के बाकी दिनों में अपनी शर्तों पर जीवन जीते हैं. यह चलन जापान में बहुत लोकप्रिय हो गया है, जहाँ जोड़े शादी के बाद भी सिंगल लाइफ जीने का आनंद उठा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि यह ट्रेंड शादीशुदा जोड़ों को क्यों आकर्षित कर रहा है.

कुछ कपल्स के जीवन में बहुत अलग रुचियां होती हैं और उनकी जीवन शैली बहुत अलग होती है. पूरे हफ्ते अलग और फिट रहने के साथ से, कपल्स को वीकेंड के अलावा, दूसरे की लाइफस्टाइल के हिसाब से ढलने की आवश्यकता नहीं होती है.

चूंकि वे एक-दूसरे के साथ कम समय बिता रहे हैं, इसलिए झगड़े की संभावना भी कम हो जाती है. इससे साथ में बिताए दो दिन और भी ज्यादा रोमांटिक हो जाते हैं.

हर समय साथ रहने वाले कपल्स के पास अक्सर एक-दूसरे से बात करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं होता. पूरे एक हफ्ते के बाद जब वे एक-दूसरे से मिलते हैं, तो उनके पास एक-दूसरे को बताने के लिए बहुत कुछ होता है. वे अपने जीवन की मज़ेदार बातों और चुनौतीपूर्ण घटनाओं दोनों को एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं. इस तरह वे एक साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. ये एक दूसरे को निकटता और जुड़ाव का अनुभव करने का यह एक शानदार तरीका है. 

वीकेंड मैरिज भी अधिक क्वालिटी टाइम प्रदान करता हैं क्योंकि दोनों पार्टनर्स अधिक एनर्जेटिक होते हैं और वीकेंड पर काम या अन्य जिम्मेदारियों के साथ बिजी होने की संभावना कम होती है. माना जाता है कि दो दिनों की बॉन्डिंग एक ही छत के नीचे रहने के 7 दिनों से अधिक होती है और फिर भी एक-दूसरे के लिए समय न होने के कारण कनेक्ट नहीं हो पा रही है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news