Friendship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप दोस्ती को करना चाहते हैं खत्म
Advertisement
trendingNow11697111

Friendship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप दोस्ती को करना चाहते हैं खत्म

Relationship Tips: दोस्ती के खत्म होने का कारण चाहे जो भी हो, रिश्ते के खत्म होने पर जितना दर्द होता है, उतना ही दर्द हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ सूक्ष्म संकेत बताने जा रहे हैं कि एक दोस्ती अपने अंत के करीब है, तो चलिए कैसे जानें दोस्ती अपने अंत के करीब है.

Friendship Tips: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप दोस्ती को करना चाहते हैं खत्म

Signs You're In A Toxic Friendship: दोस्ती दुनिया के सबसे कीमती रिश्तों में से एक है. प्रैंक में हमारे पार्टनर होने से लेकर मश्किल वक्त में रोने के लिए कंधा बनने तक, एक दोस्त हमारे जीवन में कई रोल निभाता है. हालाँकि, किसी भी रिश्ते की तरह, एक दोस्ती को भी एक बेहतर देखभाल करने की आवश्यकता होती है. कभी-कभी दोस्ती का नतीजा भी हो सकता है- यह कई कारकों पर निर्भर करता है. लेकिन दोस्ती के खत्म होने का कारण चाहे जो भी हो, रिश्ते के खत्म होने पर जितना दर्द होता है, उतना ही दर्द हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ सूक्ष्म संकेत बताने जा रहे हैं कि एक दोस्ती अपने अंत के करीब है, तो चलिए जानते हैं कैसे जानें (Signs You're In A Toxic Friendship) दोस्ती अपने अंत के करीब है.....

एक तरफा
जब कोई भी रिश्ता एक तरफा लगने लगे, तो यह महत्वपूर्ण है कि उस व्यक्ति के साथ चेक-इन किया जाए और उसे समझा जाए. दोस्ती बराबरी के लिए होती है और जब ऐसा लगता है कि हम ही हैं जो संपर्क में रहने का सारा काम कर रहे हैं, तो इसे समझने का समय आ गया है.

अमान्यता
दोस्त हमें समझते हैं- हमारी ताकत और हमारी कमजोरियों दोनों को भी. फिर जब दोस्त हमें अमान्य करने के लिए हमारी कमजोरियों को निकालना शुरू करते हैं, तो यह बोलने का समय है, या दोस्ती समय के साथ और अधिक जहरीली हो सकती है.

निर्भरता 
सभी प्रकार के रिश्तों में थोड़ी निर्भरता मौजूद होती है, लेकिन जब निर्भरता अनहेल्दी महसूस करती है, तो यह दोस्ती का पुनर्मूल्यांकन करने और इसके बारे में उनसे बात करने का समय हो सकता है.

बदलाव 
जहाँ कुछ फ्रेंडशिप वक्त के साथ होने वाले बदलावों को अपना लेती हैं, वहीं कुछ फ्रेंडशिप बदलाव के साथ दूर हो जाती हैं. हालांकि यह दुखद है, यह ऐसे में हमें इसे स्वीकार करना और आगे बढ़ना सीखना होगा.

सीमाएँ
अपने मित्रों द्वारा अपनी सीमाओं का सम्मान न करना एक प्रमुख संकेत है कि हमें मित्रता को समाप्त कर देना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news