Divorce के बाद नहीं कर पा रहे मूवऑन, तो ऐसे बढ़ाएं अपने कदम, खुशहाल होगी जिंदगी
Advertisement
trendingNow11772333

Divorce के बाद नहीं कर पा रहे मूवऑन, तो ऐसे बढ़ाएं अपने कदम, खुशहाल होगी जिंदगी

How To Move On After Divorce: शादी के बाद पार्टनर से तलाक लाने आसान नहीं होता है. और उससे भी ज्यादा कठिन होता है तलाक के बाद मूवऑन करना. समाज में इन सभी चीजों का सामना करना इंसान के लिए काफी मुश्किल होता है. ऐसे में जीवन को खुशहाल बनाने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं...   

 

Divorce के बाद नहीं कर पा रहे मूवऑन, तो ऐसे बढ़ाएं अपने कदम, खुशहाल होगी जिंदगी

Happy Life Tips After Divorce: शादी का फैसला करना व्यक्ति के लिए आसान नहीं होता है. विवाह समारोह जिस तरह कई दिनों का होता है, उसी तरह पति-पत्नी के इस रिश्ते ,को टूटने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है. जरा सी गलती और कपल एक दूसरे से अलग होने का फैसला ले लेते हैं. शादी और तलाक दोनों ही जीवन में बड़े बदलाव लाते हैं. हालांकि किसी इंसान के लिए खुद को ये बात समझा पाना बहुत मुश्किल होता है, कि अब उसका तलाक हो चुका है.    

ऐसे में व्यक्ति को पार्टनर से दूर होने पर अकेलापन और नकारात्‍मकता घेरने लगती है. उसमें आत्‍मविश्‍वास की कमी और समाज दुनिया से शर्म आती है. ये भावनाएं इंसान को कमजोर बना देती हैं और वह अपने लाइफ से नाखुश रहने लगता है. ऐसे में आज हम आपको तलाक के बाद जीवन को बेहतर बनाने के कुछ टिप्स बताएंगे. साथ ही तलाक के बाद आप कैसे मूवऑन करें, इन बातों पर भी ध्यान देंगे... 

1. स्‍वीकारना सीखें- 
सबसे पहले तो अपने अंदर हालातों को स्वीकारने की आदत डालें. क्योंकि लाइफ में किसी भी वक्त चीजें अचानक से बदल सकती हैं. चाहे वो नौकरी हो, घर बदलना हो या परिवार से दूर होना हो. ऐसे में अगर आपका तलाक हुआ है, तो उसे स्वीकारने की आदत डालें. आप ये सोचें कि आपको एक नया जीवन मिला है. लाइफ में मूवऑन करने का ये सबसे सही तरीका है.  

2. मदद ले सकते हैं- 
अगर आप अपनी शादीशुदा लाइफ से परेशान होकर पार्टनर से अलग हो गए है, तो कुछ समय अकेले में बिताएं. ऐसा करने में अगर आपको तक्लीफ होती है, तो अपने परिवार, दोस्तों की मदद ले सकते हैं. उनसे मूवऑन के बारे में राय ले सकते हैं. ऐसा करने से आप अकेलापन नहीं महसूस करेंगे.

3. गलत संगत न पकड़ें- 
कई बार लोग अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए नए रिलेशनशिप में चले जाते हैं. ये गलती बिल्कुल न करें. इससे आपकी परेशानियां और अधिक बढ़ेंगी. अगर आपको नए रिश्ते में आना भी है, तो उसके लिए थोड़ा समय लें. धैर्य के साथ पहले एक फेज से बाहर निकलें फिर जीवन में नई चुनौतियों पर ध्यान दें. आपकी हड़बड़ी के चलते दूसरा व्यक्ति आपका फायदा उठा सकता है. इसलिए गलत संगत में आने से बचें.

Trending news