Parenting Tips: माता-पिता की ये गलतियां बच्चों को नहीं बनने देती मेंटली स्ट्रॉंग, आज ही संभल जाएं
Advertisement
trendingNow11729518

Parenting Tips: माता-पिता की ये गलतियां बच्चों को नहीं बनने देती मेंटली स्ट्रॉंग, आज ही संभल जाएं

Relationship Tips: आप अपने बच्चों को लाइफ लैसन सिखाने के लिए उनको गलतियां करने दें जिससे वो उन गलतियों से सीखकर हार से डरे बिना चुनौतियों का मुकाबला कर सकें. लेकिन कई बार पेरेंट्स की कुछ गलतियां बच्चों को मानसिक तौर पर कमजोर बनाने की वजह बन जाती हैं. 

 

Parenting Tips: माता-पिता की ये गलतियां बच्चों को नहीं बनने देती मेंटली स्ट्रॉंग, आज ही संभल जाएं

Tips For Raising Mentally Strong Kids: जब आपका बच्चा मानसिक तौर पर मजबूत बनने लगता है तो वो हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हो जाते हैं. ऐसे में बच्चे नए माहौल में बिना किसी समस्या के खुद को ढाल लेते हैं जिससे वो जीवन में आई हर समस्या को खुद ही दूर करने का प्रयास करते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बच्चों को लाइफ लैसन सिखाने के लिए उनको गलतियां करने दें जिससे वो उन गलतियों से सीखकर हार से डरे बिना चुनौतियों का मुकाबला कर सकें. लेकिन कई बार पेरेंट्स की कुछ गलतियां बच्चों को मानसिक तौर पर कमजोर बनाने की वजह बन जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि माता-पिता को कौन सी बाते बच्चों के सामने गलती से भी नहीं करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं (Tips For Raising Mentally Strong Kids) कौन सी बाते बच्चों से नहीं करनी चाहिए......

बच्चों को चुप करा देना  
अगर आप बच्चों को अपनी बात बोलने से रोक देते हैं तो इससे आपका बच्चा धीरे-धीरे अपनी बातों को मन में रखना सीख लेते हैं. इससे बच्चे खुद को ऐसे हालात से बचाने लगते हैं जोकि उनके लिए समस्या पैदा कर सकता है. इससे बच्चे अंदर ही अंदर अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं. 

हमेशा निराशाजनक बोलना
बच्‍चों के लिए माता-पिता एक रोल मॉडल की तरह होते हैं. ऐसे में अगर आप बच्चों के सामने हर बात पर निराशाजनक बाते या हालात को लेकर शिकायत करते रहते तो इससे आप मानसिक तौर पर कमजोर होने लगते हैं.  

हारने से बचाना
कुछ माता-पिता बच्चों को प्रतियोगिताओं में जीतने के लिए ही हिस्सा दिलाते हैं जिससे हार जाने पर वो इंसल्‍ट फील कराते हैं. जबकि लाइफ में हार और जीत दोनों ही जरूरी होते हैं. हारने से बच्चे हार को स्वीकार करना सीखते हैं और वो लाइफ के बुरे हालात में सही फैसला लेना सीख जाते हैं. इससे बच्चे मानसिक तौर पर स्ट्रॉंग बनते हैं. 

रोकना गलतियां करने से 
बच्चे गलतियां करके ही सीखते हैं. ऐसे में जब आप अपने बच्चों को गलतियां करने से रोकते हैं तो इससे आपके मानसिक विकास में बाधा उत्पन्न होने लगती है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को मानसिक तौर पर मजबूत बनाना चाहते हैं तो उन्हे गुस्सा निकालने दे, उदास होने दें. इसके साथ ही खराब हालात से उनको खुद ही डील करने दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news