Relationship Tips: पति-पत्नी के रिश्ते में कब आती है तलाक की नौबत! यहां समझें
Advertisement
trendingNow11766908

Relationship Tips: पति-पत्नी के रिश्ते में कब आती है तलाक की नौबत! यहां समझें

Divorce Reason InCouple: शादी के रिश्ते को निभाने के लिए कपल को कई जतन करने पड़ते हैं. शुरुआती दिनों में तो कपल को एक दूसरे की हर चीज भाती है, लेकिन कुछ समय बाद लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगते हैं. इसी कारण से रिश्ता टटूने की नौबत आ जाती है. आइय जानें पति-पत्नी कब और क्यों होता है तलाक...

 

Relationship Tips: पति-पत्नी के रिश्ते में कब आती है तलाक की नौबत! यहां समझें

Marriage Saving Tips For Couple: कहते हैं एक बार शादी होने के बाद जिंदगी भर उसी रिश्ते के साथ चलना होता है. हिन्दू धर्म में शादी को सात जन्मों का बंधन कहा गया है. लेकिन ऐसा तो कभी नहीं हुआ कि पति-पत्नी के बीच कोई लड़ाई-झगड़ा या नोकझोक न हुई हो. हर कपल में हमेशा प्यार कभी नहीं रहता है. जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं. ऐसे में कई बार यही छोटे-छोटे लड़ाई-झगड़े कब लाइफ पार्टनर के बीच दूरी पैदा कर देते हैं, पता ही नहीं चलता है.   

सोचने वाली बात ये है कि शादी के बाद पति-पत्नी के बीच हुई लड़ाई के कारण तलाक तक नौबत आ जाती है. जिसमें इंसान एक दूसरे से अलग होने के लिए लाखों रुपए खर्च कर देता है. क्योंकि पति-पत्नी के इस रिश्ते को जिम्मेदारियों के साथ हर कोई नहीं निभा पाता है. इस वजह से रिश्ते में अनबन होने लगती है, और पति-पत्नी का रिश्ता दुश्मनी में बदल जाता है. जब पति-पत्नी का रिश्ता कमजोर होने लगता है, तो कुछ संकेत दिखने लगते हैं. एक समय ऐसा आता है जब इन दोनों में एक दूसरे लिए प्यार नहीं रह जाता है. यहां हम आपको बताएंगे ऐसे कारण जिससे रिश्ता टूटने यानी तलाक की नौबत आ जाती है.

1. कमियां निकालना
ये तो सभी को पता है, कि हर व्यक्ति में कुछ न कुछ कमी जरूर होती है. क्योंकि कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं बना है. वहीं रिश्ते को लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए कपल को मिलकर संघर्ष करना पड़ता हैं. लेकिन जब किसी रिश्ते में पार्टनर आपकी हर बात में गलतियां और कमियां निकालने लगे तो समझ जाइये कि आपका रिश्ता कमजोर हो गया है. ऐसे में तलाक की संभावना बढ़ने लगती है. 

2. विरोध जताना
कई बार कपल्स में गलती होने पर सामने वाले का विरोध करते हैं और खुद का बचाव करते हैं. ऐसे में कपल खुद को सही साबित करने की कोशिश में रहते हैं. इससे लड़ाईयां भी बढ़ती हैं. खुद को सही साबित करने की कोशिश ही शादी के रिश्ते को तलाक की दहलीज पर ला खड़ा करती है. 

3. इंटरैक्ट न होना 
अधिकतर कपल में इस बात की शिकायत रहती है कि दोनों में कोई एक अपने पार्टनर को समय नहीं देता है जिससे आपस में प्रॉब्लम और पार्टनर की शिकायतें बढ़ने लगती हैं. इस समस्या को हल न करने पर एक समय में दोनों के बीच इंटरैक्शन खत्म हो जाता है. इस तरह से पति-पत्नी के बीच एक दीवार खड़ी हो जाती है, जिससे तलाक की नौबत आ जाती है. इसलिए अगर आपका पार्टनर आपसे अच्छे से इंटरैक्ट नहीं होता तो समझ जाएं कि आपका रिश्ता खत्म होने की कगार पर है.  

Trending news