Relationship Tips: शादी के बाद कपल के बीच ऐसी परिस्थितियां बन सकती हैं तलाक का वजह!
Advertisement
trendingNow11751900

Relationship Tips: शादी के बाद कपल के बीच ऐसी परिस्थितियां बन सकती हैं तलाक का वजह!

Divorce Reason After Marriage: शादी के बाद हर कपल के बीच लड़ाई होना लाजमी है. लेकिन अगर यही लड़ाई शादी खत्म होने की वजह बन जाए तो सोचने वाली बात है. ऐसे में आपको इन संकेतों को पहचानने की जरूरत है, जिससे आप अपनी शादी को टूटने से बचा सकें. 

 

Relationship Tips: शादी के बाद कपल के बीच ऐसी परिस्थितियां बन सकती हैं तलाक का वजह!

Why Divorce Between Couple: शादी एक पवित्र बंधन है, जिसमें दो लोग जुड़कर जिंदगी भर साथ निभाने का वादा, सुख-दुख में एक दूसरे का साथ देना, प्यार और विश्वास बनाएं रखने का वादा करते हैं. लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही कपल के बीच कुछ वजहों से दूरियां बढ़ने लगती हैं. इसी वजह से कपल तलाक लेने पर मजबूक हो जातें हैं. हालांकि शादी खत्म करने के लिए कोई मामूली सी बात कभी नहीं हो सकती है. इसके पीछे काफी समय से मन आहत हुआ होता है और कई उम्मीदें टूटती हैं. जब एक-एक दिन की नफरत दिल में इकट्ठा होती है, तब पार्टनर के लिए उसे जिंदगी से निकाल फेंकने की आवाज आती है. 

ऐसे में कपल को यो पहचानना बहुत जरूर है, कि उनके शादीशुदा रिश्ते में कौन सी ऐसी बात चल रही है, जो आगे चलकर तलाक की स्थिति पैदा कर सकती है. आइये यहां जानें कपल के बीच तलाक की वजह...

1. पर्सनल कमेंट्स
 शादीसुदा जोड़े झगड़े न, ऐसा तो हो नहीं सकता है. लेकिन ये लड़ाई अगर आपको पर्सनली इफेक्ट करने लगे तो थोड़ा सोचना चाहिए. दरअसल, कुछ कपल लड़ते-लड़ते ये भूल जाते हैं, कि खुद की और सामने वाले की भी एक सेल्फ रिस्पेक्ट होती है. उसके परे जाकर बहस करना रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है. जिसकी वजह से रिश्ता खत्म होने की नौबत आ जाती है. अगर आपकी पर्सनैलिटी और कैरेक्टर से रिलेटेड मुद्दों पर बहस छिड़ जाएं तो इससे सावधान हो जाएं. 

2. बिहेवियर से इंसल्ट करना
कई बार ऐशा होता है, कि जब कपल के बीच अनबन हो जाती है तो वो एक दूसरे को इग्नोर करने लगते हैं. जो कि बहुत गलत है. हर रिलेशनशिप में एक दूसरे का सम्मान करना जरूरी होता है. जब आप अपने पार्टनर की वैल्यू नहीं करते या उसकी चीजों में इंटरेस्ट नहीं लेते हैं, उनकी निजी चीजों का मजाक बनाते हैं, तो सामने वाले को बुरा लगता है और वह अंदर से हर्ट हो जाता है. इसी इंसल्ट का गुब्बार एक दिन फूटता है, और पार्टनर तलाक लेने का सोचता है. 

3. चुप न रहें
अगर आपके और पार्टनर के बीच लड़ाई हो रही है, तो इसके बाद चुप न रहें. आपकी ये चुप्पी रिश्ते में आगे चलकर दरार डाल सकती है. अगर सामने वाला इंसान किसी बात को लेकर नाराज है, तो उसकी बातों का जवाब दें क्योंकि मौन रहने से आपका रिश्ता और उलझनों में फंस सकता है. अगर आपका पार्टनर लड़ाई के बीच चुप हो जाए तो समझ लें कि ये तलाक के संकेत और इससे सामने वाले के मन में जहर घुलने लगता है. 

Trending news