Advertisement
trendingPhotos1862805
photoDetails1hindi

Weight Loss: क्या आपका भी Exercise करने का मन नहीं करता? बिना थके इस तरह कम करें वजन

आज के समय में अधिकांश लोग अपना वजन घटाने की कोशिश करते हैं, जिसमें सबसे पहला काम वो कम खाने लगते हैं या खाना छोड़ देते हैं. लेकिन, यह थकान और कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. एक स्वस्थ शरीर के लिए, आपको अपनी शारीरिक आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए.

हर मील में प्रोटीन लें

1/5
हर मील में प्रोटीन लें

प्रत्येक भोजन के साथ लीन प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स शामिल करने का लक्ष्य रखें. प्रोटीन मांसपेशियों के टिशू के निर्माण और मरम्मत में मदद करता है. रोजाना शरीर के वजन के प्रति पाउंड लगभग 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन का लक्ष्य रखें. प्रोटीन के अच्छे सोर्स में चिकन, टर्की, मछली, टोफू, दालें, ग्रीक योगर्ट और अंडे शामिल हैं.

खाने की मात्रा को सीमित करें

2/5
खाने की मात्रा को सीमित करें

ओवरईटिंग को रोकने के लिए अपने खाने की मात्रा पर ध्यान दें. छोटी प्लेटों और कटोरियों का उपयोग करते हुए, अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान दें. धीरे-धीरे भोजन करना और प्रत्येक निवाले का स्वाद लेना आपको छोटे हिस्से से अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है, जो अंततः पाचन में भी सुधार करता है.

फल, सब्जियां और साबुत अनाज

3/5
फल, सब्जियां और साबुत अनाज

प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट का आधार बनाएं. इनमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट होते हैं. ये फूड आम तौर पर अधिक पोषक तत्व-घने होते हैं, निरंतर एनर्जी प्रदान करते हैं और पूरे स्वास्थ्य को सपोर्ट करते हैं.

चीनी का सेवन कम करें

4/5
चीनी का सेवन कम करें

ज्यादा चीनी का सेवन कम करें, जो वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है और आपकी प्रगति में बाधा डाल सकता है. चीनीयुक्त ड्रिंक, प्रोसेस्ड स्नैक्स, डेसर्ट और मीठे मसालों से सावधान रहें.

खूब पानी पीएं

5/5
खूब पानी पीएं

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी उचित शारीरिक कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है और आपके फिटनेस लक्ष्यों का सपोर्ट कर सकता है. हर दिन कम से कम 8 कप (64 औंस) पानी पीने का प्रयास करें, या यदि आप शारीरिक रूप से एक्टिव हैं और जलयोजन के उस स्तर की आवश्यकता है तो अधिक.

ट्रेन्डिंग फोटोज़