Advertisement
trendingPhotos1856519
photoDetails1hindi

Teachers Day 2023: राकेश झुनझुनवाला ने लाखों निवेशकों को दिखाई राह, शेयर मार्केट पर दी थी ये अनमोल सीख

Rakesh Jhunjhunwala Tips: राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार में भारी सफलता मिली और शायद यही कारण है कि उन्हें अक्सर वॉरेन बफे और दलाल स्ट्रीट का बिग बुल कहा जाता था. ऐसे में टीचर्स डे के मौके पर जानते हैं झुनझुनवाला की तरफ से दी गई अहम सलाह...

1/5

Stock Market Tips: जाने-माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में अपनी यात्रा 1985 में महज 5000 रुपये से शुरू की थी. वह अपने पिता को अपने दोस्तों के साथ शेयर बाजार के बारे में चर्चा करते हुए सुनते थे और जल्द ही उन्होंने इसमें गहरी दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी. राकेश झुनझुनवाला के पिता ने उन्हें शेयर बाजारों के रुझान को समझने के लिए हर दिन समाचार पत्र पढ़ने के लिए कहा. उनके पिता ने उन्हें अपने दोस्तों से पैसे लेने की अनुमति नहीं दी और शेयर बाजार में निवेश करने के लिए उन्हें कोई वित्तीय मदद भी नहीं दी. वहीं इसके बाद जब राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट किया तो झुनझुनवाला ने हजारों करोड़ रुपयों की कमाई की. साथ ही उन्होंने मार्केट के निवेशकों को कुछ सलाह भी दी. आज टीचर्स डे के मौके पर जानते हैं कि राकेश झुनझुनवाला ने क्या-क्या सीख निवेशकों को दी.

 

2/5

धैर्य- राकेश झुनझुनवाला धैर्य से भरे हुए थे और इसने उनकी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जब शेयर बाजार में बड़ी उथल-पुथल मची तो उन्होंने शांति बनाए रखी. वह हमेशा दांव लगाने से पहले समय लेने में विश्वास करते थे और प्रभावी शोध के बिना भावनात्मक निवेश को दरकिनार करते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि इससे नुकसान हो सकता है.

 

3/5

सही कंपनी चुनें- प्रसिद्ध निवेशक हमेशा सही कंपनी चुनने में विश्वास करते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि अगर कंपनी पर्याप्त मजबूत है, तो उसके शेयर की कीमत आखिरकार बढ़ जाएगी. उन्होंने हमेशा इस बात पर जोर दिया कि किसी को भी उन कंपनियों के पीछे नहीं भागना चाहिए जो लोकप्रिय हैं और उन शेयरों को खरीदने से बचना चाहिए जो शेयर बाजार में हॉट कमोडिटी हैं. उनका हमेशा मानना था कि निवेशकों को लोकप्रिय शेयरों के बजाय बुनियादी तौर पर मजबूत शेयरों को चुनना चाहिए. उन्होंने कहा कि शेयर बाजार में ज्यादातर लोग भेड़चाल की मानसिकता का पालन करते हैं और ऐसे शेयर खरीदते हैं जो लोकप्रिय हों.

4/5

अच्छा निर्णय- अच्छा निर्णय अनुभव से आता है. झुनझुनवाला ने कहा कि अनुभव खराब निर्णय से आता है. उन्होंने हमेशा इस बात पर जोर दिया कि सैद्धांतिक ज्ञान महत्वपूर्ण है लेकिन निवेश की असली प्रतिभा अनुभव है. गलत कदमों और असफलताओं से सीखना सबसे महत्वपूर्ण है.

5/5

अवसर- राकेश झुनझुनवाला का हमेशा मानना था कि निवेशकों को अवसर का लाभ उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि शेयर बाजार में विभिन्न उतार-चढ़ाव से अवसर पैदा होते हैं. झुनझुनवाला ने छूट पर स्टॉक खरीदे, जबकि 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान बाजार में उनका मूल्य कम था. झुनझुनवाला के अनुसार अगर कोई पैसा खोने से डरता है तो वह कभी पैसा नहीं कमा सकता. शेयर बाजार की सफलता किसी अन्य कारक के बजाय आपके चरित्र और स्वभाव पर निर्भर करती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़