Advertisement
trendingPhotos2211134
photoDetails1hindi

इजरायली हमले की जद में आया ईरान का इस्फहान शहर, जानिए यहां के 5 बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज

Places To Visit in Isfahan City: इजरायली डिफेंस फोर्स ने ईरान के खूबसूरत शहर इस्फहान पर मिसाइल हमला कर दिया है जिससे जबरदस्त धमाके की खबर है, टूरिज्म का शौक रखने वालों के लिए ये बुरी खबर है क्योंकि इससे यहां के बेहतरीन इमारतें और टूरिस्ट प्लेसेज पर खतरा पैदा हो गया है. आइए जानते हैं कि इस्फहान शहर में घूमने फिरने की जगह कौन-कौन सी हैं.

नश्क-ए-जहां स्क्वायर

1/5
नश्क-ए-जहां स्क्वायर

इस्फहान शहर का नश्क-ए-जहां स्क्वायर सैलानियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है, यहां आप अली काबू पैलेस (Aali Qapu Palace), जामे मस्जिद (Jameh Mosque of Isfahan), शेख लोतफोलाह मस्जिद (Sheikh Lotfollah Mosque) और ग्रैंड बाजार देख सकते हैं.

खाजू ब्रिज

2/5
खाजू ब्रिज

खाजू ब्रिज (Khaju Bridge) ईरान की नदी जायंडेरुड पर बना एक ऐतिहासिक पुल है जो खाजू क्वार्टर और जोरोस्ट्रियन क्वार्टर को आपस में जोड़ता है, इस्फहान शहर का ये पुल ईरान की वास्तुकला का एक शानदार नमूना है.

वांक कैथेड्रल

3/5
वांक कैथेड्रल

वैसे तो ईरान शिया मुस्लिम बहुल देश है, लेकिन यहां के इस्फहान शहर में एक ऐतिहासिक क्रिश्चियन चर्च मौजूद है जिसे वांक कैथेड्रल (Vank Cathedral) के नाम से जाना जाता है. इस चर्च को साल 1606 में अर्मेनिया के मूल निवासियों ने बनवाया था.

चेहल सोतून पैलेस

4/5
चेहल सोतून पैलेस

चेहल सोतून पैलेस (Chehel Sotoon Palace) को शाह अब्बास द्वीतीय (Shah Abbas II) ने अपने मनोरंज और रिसेप्शन के लिए बनवाया था. यहां बाहर से आने वाले मेहमानों और राजदूतों का स्वागत किया जाता था. इस पैलेस के रिसेप्शन हॉल को देखकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे.

फायर टेंपल

5/5
फायर टेंपल

इस्फहान शहर का फायर टेंपल (Fire Temple of Isfahan) इस बात का सबूत है कि यहां कभी पारसी समुदाय की अच्छी आबादी थी, लेकिन अब इस इमारत के खंडहर ही बाकी रह गए हैं. यहां पहुंचने के लिए आप 210 मीटर ऊपर पहाड़ी पर जाना होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़