चीन में एक दिन के लिए क्यों हो रही है लड़के-लड़कियों की शादी, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11823786

चीन में एक दिन के लिए क्यों हो रही है लड़के-लड़कियों की शादी, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान

China News: खास बात यह है कि एक दिन की इस शादी का इतिहास कोई पुराना नहीं है. ये नया चलन है जो चीन में तेजी से बढ़ रहा है. इस नए चलन के लिए कई कारण जिम्मेदार बताए जा रहे हैं.

चीन में एक दिन के लिए क्यों हो रही है लड़के-लड़कियों की शादी, वजह जानकर आप रह जाएंगे हैरान

China Social Life: शादी की मान्यताओं हर देश में अलग-अलग हैं. हालांकि चीन में एक बिल्कुल ही अलग तरह की शादी होती है. इस शादी का मकसद सिर्फ लड़कों का कुंवारापन मिटाना ही होता है. यह शादी सिर्फ एक दिन ही चलती है. शादी में सभी तैयारियां एक ही दिन के लिए की जाती हैं. लड़का-लड़की सिर्फ एक दिन के लिए ही दुल्हा-दुल्हन बनते हैं. शादी के लिए कोई बड़ा समारोह नहीं किया जाता है बल्कि यह शादी बहुत ही सादगी और गोपनीय तरीके से होती है.

खास बात यह है कि एक दिन की इस शादी का इतिहास कोई पुराना नहीं है. ये नया चलन है जो चीन में तेजी से बढ़ रहा है.

चीन में शादी करना काफी महंगा
इस नए चलन के लिए कई कारण जिम्मेदार बताए जा रहे हैं. इसकी एक वजह तो यह है कि चीन में शादी करना काफी महंगा काम माना जाता है. विशेष तौर पर लड़के के परिवार को बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है. अधिक पैसा न हो पाने की वजह से कई लड़के शादी नहीं कर पाते हैं.

लड़कों का कुवांरा मर जाना नहीं माना जाता शुभ
इसके साथ ही चीन में लड़कों का कुवांरा मरृ जाना शुभ नहीं माना जाता है. लोगों में यह विश्वास कितना गहरा है इसका अंदाजा इस बात से लागाया जा सकता है कि चीन के कुछ इलाकों में अगर किसी लड़के की मृत्यु बिना शादी हो जाती है तो उसे अंतिम बिदाई देते वक्त उसकी शादी करा दी जाती है. यही वजह है कि लड़के चाहते हैं कि चाहे एक दिन के लिए ही सही लेकिन वह दुल्हा बन जाएं.

कैसे होती है यह शादी
इस शादी के लिए लड़कियां पैसे देकर हायर की जाती हैं. लड़कियां पैसे लेकर एक दिन की दुल्हन बनने को तैयार हो जाती हैं. चीन में यह धीरे-धीरे बिजनेस का रूप लेता जा रहा है.

Trending news