China Visa: दो साल बाद खिले भारतीय छात्रों के चेहरे, चीन ने दे दी ये बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow11314997

China Visa: दो साल बाद खिले भारतीय छात्रों के चेहरे, चीन ने दे दी ये बड़ी सौगात

Indian Students China Visa: चीन की घोषणा के मुताबिक, एक्स1-वीजा, उन छात्रों को जारी किया जाएगा जो हायर एजुकेशन के लिए लंबी अवधि की खातिर चीन जाना चाहते हैं. इनमें नए छात्रों के अलावा वे छात्र भी शामिल हैं जो अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं.

China Visa: दो साल बाद खिले भारतीय छात्रों के चेहरे, चीन ने दे दी ये बड़ी सौगात

China Visa: चीन ने भारतीय छात्रों को बड़ी राहत दी है. चीन ने कोविड प्रतिबंधों के कारण फंसे सैकड़ों  छात्रों को दो साल से ज्यादा समय बाद वीजा जारी का ऐलान किया. इसके अलावा भारतीयों के लिए व्यापार वीजा समेत विभिन्न श्रेणियों के लिए भी वीजा जारी किए जाने की योजना की घोषणा की.

चीनी विदेश मंत्रालय में एशियाई मामलों के विभाग में काउंसलर जी रोंग ने ट्वीट में कहा, 'भारतीय छात्रों को हार्दिक बधाई. आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ. मैं वास्तव में, आपके उत्साह और खुशी को साझा कर सकती हूं. चीन में आपका स्वागत है.' 

चीन के ऐलान में क्या है खास

चीन की घोषणा के मुताबिक, एक्स1-वीजा, उन छात्रों को जारी किया जाएगा जो हायर एजुकेशन के लिए लंबी अवधि की खातिर चीन जाना चाहते हैं. इनमें नए छात्रों के अलावा वे छात्र भी शामिल हैं जो अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं.

23000 भारतीय छात्र आए थे वापस

कोविड वीजा प्रतिबंधों के कारण 23,000 से अधिक भारतीय छात्र घर वापस गए थे. उनमें से ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं. चीन ने अपनी पढ़ाई के लिए तुरंत लौटने के इच्छुक लोगों के नाम मांगे थे और उसके बाद भारत ने कई सौ छात्रों की सूची सौंपी थी.

श्रीलंका, पाकिस्तान, रूस और कई अन्य देशों के कुछ छात्र हाल के हफ्तों में चार्टर्ड उड़ानों से पहले ही चीन पहुंच चुके हैं. दिल्ली में चीनी दूतावास की वेबसाइट पर प्रकाशित घोषणा में कहा गया है कि नए छात्रों के साथ ही उन पुराने छात्रों को छात्र वीजा जारी किए जाएंगे जो कोविड वीजा प्रतिबंध के कारण चीन की यात्रा नहीं कर सके थे. चीनी दूतावास ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि उसने 24 अगस्त से लागू होने वाले 'चीन वीजा के आवेदन प्रक्रिया और सामग्री की जरूरत' को अपडेट किया है और नई प्रक्रिया के चरणों को साझा किया है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 1,000 से अधिक पुराने भारतीय छात्रों ने अपनी पढ़ाई जारी रखने की इच्छा जताई है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news