China में बड़ी खोज, फिर से दिखी एक दुर्लभ मछली, 40 से अधिक वर्षों तक किसी ने नहीं देखा था
Advertisement
trendingNow11821563

China में बड़ी खोज, फिर से दिखी एक दुर्लभ मछली, 40 से अधिक वर्षों तक किसी ने नहीं देखा था

Chinese Rare Fish: यह दुर्लभ मछली उत्तर पश्चिम चीन के किंघई प्रांत में फिर से मिली है.इस प्रजाति को 1970 के दशक में बहुत कम संख्या में दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद से इसका पता नहीं चला

China में बड़ी खोज, फिर से दिखी एक दुर्लभ मछली, 40 से अधिक वर्षों तक किसी ने नहीं देखा था

China News: चीन की लैंकांग नदी बेसिन में 40 से अधिक वर्षों तक गायब रहने के बाद ज़िजांग पठार की स्थानिक दुर्लभ मछली, पारेउचिलोग्लानिस ग्रैसिलिकौडेटा (Pareuchiloglanis gracilicaudata) जिसे पतली पूछ वाली कैटफिश भी कहते हैं, उत्तर पश्चिम चीन के किंघई प्रांत में फिर से मिली है.

जानकारी के अनुसार चीनी विज्ञान अकादमी के उत्तर-पश्चिम पठार जीवविज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान ने कुछ स्थानीय विभागों के साथ संयुक्त रूप से चीन के तीन नदियों के स्रोत क्षेत्र में लंकांग नदी की ऊपरी बेसिन में संबंधित मछली संसाधन जांच और जर्मप्लाज्म संग्रह किया.

पहली बार, लंकांग नदी की ऊपरी पहुंच में लुप्तप्राय और दुर्लभ मछली, पतली पूंछ वाली पारेउचिलोग्लानिस ग्रैसिलिकौडेटा की खोज की गई है.

एक अनोखी मछली
उत्तर-पश्चिम पठार जीवविज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान के शोधकर्ता चाओ खाई ने परिचय देते हुए कहा कि पतली पूंछ वाली कैटफ़िश छिंगहाई-तिब्बत पठार पर एक अनोखी मछली है, और यह तीन नदियों के स्रोत क्षेत्र में लंकांग नदी में एकमात्र मांसाहारी तल पर रहने वाली देशी मछली भी है.

इसके आवास पर्यावरण पर सख्त आवश्यकताएं हैं और यह एक पारिस्थितिक संकेतक प्रजाति है, जो अप्रत्यक्ष रूप से जल निकायों में जलीय जीवों की रहने की स्थिति को दर्शाती है.

70 के दशक के बाद हुई गायब
इस प्रजाति को 1970 के दशक में बहुत कम संख्या में दर्ज किया गया था, लेकिन उसके बाद से इसका पता नहीं चला और इसे इस क्षेत्र में विलुप्त माना जाता है. नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि यह प्रजाति संख्या में बेहद छोटी है और इसका निवास स्थान सीमित है.

वर्तमान में, प्रजाति को केवल सरल जैविक लक्षण वर्णन द्वारा ही जाना जाता है, और इसकी जनसंख्या आकार, जनसंख्या संरचना और आनुवंशिक जर्मप्लाज्म संसाधनों पर गहन शोध का अभाव है. यह खोज लंकांग नदी में प्रचुर जलीय जैविक संसाधनों को दर्शाती है.

(इनपुट- न्यूज – एजेंसी- IANS)

Trending news