क्या आपने कभी देखा है बर्फ से जमा हुआ समुद्र? NASA ने भेजी हैरान कर देने वाली तस्वीर
Advertisement
trendingNow12114449

क्या आपने कभी देखा है बर्फ से जमा हुआ समुद्र? NASA ने भेजी हैरान कर देने वाली तस्वीर

NASA Viral Photo: अंतरिक्ष एजेंसी ने एक और तस्वीर साझा की है, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों ने 3 फरवरी 2024 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जमी हुई समुद्री पानी का अद्भुत नजारा कैद किया है.

 

क्या आपने कभी देखा है बर्फ से जमा हुआ समुद्र? NASA ने भेजी हैरान कर देने वाली तस्वीर

Frozen Seawater: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA अक्सर अंतरिक्ष की अद्भुत और खूबसूरत तस्वीरें शेयर करती है. इसके अलावा, NASA कभी-कभी अंतरिक्ष से खींची हुई हमारी धरती की भी आकर्षक तस्वीरें भी शेयर करती है. हाल ही में, अंतरिक्ष एजेंसी ने एक और तस्वीर साझा की है, जिसमें अंतरिक्ष यात्रियों ने 3 फरवरी 2024 को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जमी हुई समुद्री पानी का अद्भुत नजारा कैद किया है. NASA के पोस्ट के अनुसार, समुद्री बर्फ की धाराओं ने कनाडा के पूर्वी लैब्राडोर के तट के किनारे दिखाई देने वाले भंवरों का निर्माण किया है.

नासा ने इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीर

NASA ने अपने इंस्टाग्राम पर इस तस्वीर के बारे में विस्तार से जानकारी दी. नासा ने अपने इंस्टाग्राम के कैप्शन में लिखा, "समुद्र की धाराएं बर्फ के टुकड़ों को घुमाकर गोलाकार भंवर बनाती हैं, जिन्हें "एडीज" (Eddies) कहा जाता है. ये एडीज ठंड और गर्म समुद्री धाराओं के बीच मिलने पर बनते हैं, क्योंकि इन दोनों धाराओं के पानी का घनत्व अलग होता है. लेकिन बर्फ का एडीज बनने के लिए कुछ खास परिस्थितियां भी जरूरी होती हैं. पानी इतना गर्म होना चाहिए कि बर्फ के टुकड़े टूट जाएं, लेकिन इतना ठंडा भी हो कि वो जमे रहें."

वायरल पोस्ट-

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NASA (@nasa)

 

पोस्ट पर लोगों ने दिए कई रिएक्शन

अंतरिक्ष स्टेशन से खींची गई तस्वीर के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए NASA ने लिखा, "अंतरिक्ष स्टेशन से ली गई धरती की एक झलक. तस्वीर के बायीं ओर पूर्वी कनाडा का लैब्राडोर तट है, और दायीं ओर बर्फीला समुद्र फैला हुआ है. पानी के बीच में एक बर्फीला चक्र भी दिखाई दे रहा है. नीले रंग की चमकती वायुमंडल अंतरिक्ष के अंधेरे से अलग दिखाई दे रही है." सोशल मीडिया पर लोगों ने भी इस तस्वीर पर कई तरह के रिएक्शन दिए, ज्यादातर लोग इसकी खूबसूरती से हैरान थे. एक यूजर ने लिखा, "वाह, अंतरिक्ष के अंधेरे के साथ चमकते नीले वातावरण का अद्भुत कंट्रास्ट." जबकि दूसरे ने लिखा, "इसे ही कहते हैं थिन आइस!"

TAGS

Trending news