ज्वालामुखी के विस्फोट होने के बाद नीचे दबी हुई थी 2000 साल पुरानी पेटिंग, खुदाई में मिली
Advertisement
trendingNow12204878

ज्वालामुखी के विस्फोट होने के बाद नीचे दबी हुई थी 2000 साल पुरानी पेटिंग, खुदाई में मिली

Trending News: पुरातत्वविदों ने इटली के पोम्पेई शहर में 2000 साल पुरानी चित्रकारी खोज निकाली हैं. डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, खुदाई के दौरान उन्हें ये पेंटिंग्स मिलीं. ये पेंटिंग्स वसुवियस (Mount Vesuvius) ज्वालामुखी के विस्फोट की ज्वालाग्रह की राख के नीचे दबी हुई थीं, जो 79 ईस्वी में हुआ था.

 

ज्वालामुखी के विस्फोट होने के बाद नीचे दबी हुई थी 2000 साल पुरानी पेटिंग, खुदाई में मिली

Greek Deities Discovered In Pompeii: पुरातत्वविदों को खुदाई में अक्सर प्राचीन वस्तुएं और चीजें मिलती रहती हैं. इन चीजों से हमें इंसानों के इतिहास के बारे में पता चलता है, जैसे वो कैसे रहते थे और क्या मानते थे. हाल ही में वायरल हो रही खबरों के मुताबिक, पुरातत्वविदों ने इटली के पोम्पेई शहर में 2000 साल पुरानी चित्रकारी खोज निकाली हैं. डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, खुदाई के दौरान उन्हें ये पेंटिंग्स मिलीं. ये पेंटिंग्स वसुवियस (Mount Vesuvius) ज्वालामुखी के विस्फोट की ज्वालाग्रह की राख के नीचे दबी हुई थीं, जो 79 ईस्वी में हुआ था. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये खोजी गईं हुई चित्रकारी खंडहरों में मिली अब तक की सबसे बेहतरीन कलाकृतियों में से एक हैं.

यह भी पढ़ें: स्विटजरलैंड से ज्यादा खूबसूरत नजारे कश्मीर की वादियों में... IIM पासआउट ने दिखलाई धांसू तस्वीरें

खोजी गई 2000 साल पुरानी पेटिंग हुई वायरल

ये भित्ति चित्र (Frescoes) एक नये खोजे गए घर के भोज भवन की ऊंची काली दीवारों पर बने हुए हैं और इनमें ग्रीक पौराणिक कथाओं के देवी-देवताओं को दर्शाया गया है. जानकारी के अनुसार, एक चित्र में ट्रॉय की हेलेन को दिखाया गया है. वहीं कुछ अन्य भित्ति चित्रों में, जो शायद इस जगह की खासियत रहे होंगे, ग्रीक सूर्य देवता अपोलो को पुरोहित कसंड्रा को रिझाने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है और अगली कलाकृति में कसंड्रा द्वारा अपोलो को मना करने और इसके चलते उसकी दुर्दशा को दर्शाया गया है. पुरातत्वविदों का कहना है कि दीवारों का काला रंग शायद इसलिए इस्तेमाल किया गया था ताकि रात में जलने वाले दीयों के धुएं के धब्बे छिप सकें.

यह भी पढ़ें: क्या आपने कभी खाई है सोने-चांदी की पानीपुरी? Video देखकर लोगों की उड़ गई नींद

अभी भी एक तिहाई हिस्सा खुदाई के लिए बाकी

ऐसा माना जाता है कि रात के मनोरंजन के लिए इन भोज भवनों का इस्तेमाल होता था. एक अधिकारी ने बताया, "इन दीवारों की चमकती रोशनी में ये पेंटिंग्स मानो जिंदा हो उठती होंगी." पोम्पेई की ये खुदाई करीब 12 महीने पहले शुरू हुई थी और ये एक पीढ़ी में सबसे बड़ी खुदाई मानी जा रही है. गौरतलब है कि इस पूरे शहर का अभी भी एक तिहाई हिस्सा खुदाई के लिए बाकी है. मौजूदा खुदाई एक आवासीय और एक व्यावसायिक क्षेत्र (रीजन 9) में हो रही है. रीजन 9 में एक थोक बेकरी, एक कपड़े धोने की दुकान और एक आलीशान घर है, जहां ये भोज भवन पाया गया है. इस चित्र में मिस्र के पात्र, फूल, खाने का सामान और यहां तक कि नाटक के लिए इस्तेमाल होने वाले मुखौटे भी दिखाई दे रहे थे.

TAGS

Trending news