अजीम प्रेमजी ने जॉब इंटरव्यू में इन्हें किया था रिजेक्ट, फिर खड़ी कर दी 6 लाख करोड़ की इतनी बड़ी कंपनी
Advertisement
trendingNow11787718

अजीम प्रेमजी ने जॉब इंटरव्यू में इन्हें किया था रिजेक्ट, फिर खड़ी कर दी 6 लाख करोड़ की इतनी बड़ी कंपनी

Trending News: इंटरव्यू के दौरान अजीम प्रेमजी काफी सौहार्दपूर्ण थे लेकिन उन्हें मैं इस काम के लिए उपयुक्त नहीं लगे. मूर्ति ने कहा कि वह आभारी हैं कि प्रेमजी ने उन्हें अस्वीकार कर दिया क्योंकि इससे उन्हें बिना किसी देरी के इंफोसिस की नींव रखने के लिए प्रेरित किया.

 

अजीम प्रेमजी ने जॉब इंटरव्यू में इन्हें किया था रिजेक्ट, फिर खड़ी कर दी 6 लाख करोड़ की इतनी बड़ी कंपनी

Infosys Narayana Murthy: कुछ साल पहले इंफोसिस के फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति ने खुलासा किया था कि विप्रो के फाउंडर अजीम प्रेमजी से उनकी पहली मुलाकात उनके लिए अच्छी नहीं रही थी क्योंकि अजीम प्रेमजी ने उन्हें नौकरी के लिए रिजेक्ट कर दिया था. नारायण मूर्ति ने एक मीडिया लेख में लिखा कि मीटिंग मुंबई के विलिंग्डन क्लब में हुई थी और उस समय वह पटनी कंप्यूटर सिस्टम्स में काम कर रहे थे और नौकरी बदलने की तलाश में थे. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इंफोसिस की स्थापना से पहले नारायण मूर्ति पाटनी कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर समूह का नेतृत्व कर रहे थे. बता दें कि वह एक एक आईआईटियन हैं.

नारायण मूर्ति को अजीम प्रेमजी ने किया था रिजेक्ट

इंफोसिस के फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति ने लिखा, "मैं उनके साथ बहुत खुला हुआ महसूस करता था और उनसे कुछ भी नहीं छिपाता था क्योंकि मैं जानता था कि हमारे प्रतिस्पर्धियों के साथ हमारी श्रेष्ठता केवल इस बात से आती है कि हम कितनी जल्दी नए विचारों के साथ सामने आए और हमने उन्हें कितनी अच्छी तरह और जल्दी से एक्जिक्यूट किया." मूर्ति के मुताबिक, मीटिंग के दौरान अजीम प्रेमजी काफी सौहार्दपूर्ण थे लेकिन उन्हें मैं इस काम के लिए उपयुक्त नहीं लगे. मूर्ति ने कहा कि वह आभारी हैं कि प्रेमजी ने उन्हें अस्वीकार कर दिया क्योंकि इससे उन्हें बिना किसी देरी के इंफोसिस की नींव रखने के लिए प्रेरित किया.

इंफोसिस के मालिक हैं एनआर नारायण मूर्ति

एक बार जब मूर्ति ने इंफोसिस लॉन्च किया, तो अजीम प्रेमजी और मूर्ति के बीच संबंध मजबूत हो गए और दोनों आज भी एक-दूसरे के लिए परस्पर सम्मान साझा करते हैं. अजीम प्रेमजी और मूर्ति ने बाद में अपने पेशेवर रिश्ते को अपने निजी जीवन तक बढ़ा दिया और प्रेमजी की पत्नी यास्मीन-मूर्ति की पत्नी सुधा की अच्छी दोस्त बन गईं. मूर्ति ने अपने लेख में यह भी बताया कि अजीम प्रेमजी बेहद ईमानदार व्यक्ति हैं और वह हमेशा विप्रो की गलतियों को खुलकर स्वीकार करने में आगे रहते हैं. हालांकि मूर्ति और प्रेमजी के बीच अच्छा रिश्ता है, लेकिन निर्यात के लिए टैक्स छूट के मुद्दे पर टेक दिग्गज एकमत नहीं हैं. मूर्ति जहां आईटी इंडस्ट्री के लिए कोई टैक्स छूट नहीं चाहते, वहीं अजीम प्रेमजी टैक्स छूट जारी रखने के पक्ष में हैं.

Trending news