Term Insurance Plan: फायदे का सौदा है टर्म प्लान, पैसा लगाने का सोच रहे हैं तो इन मिथकों पर न दें ध्यान
Advertisement
trendingNow11651859

Term Insurance Plan: फायदे का सौदा है टर्म प्लान, पैसा लगाने का सोच रहे हैं तो इन मिथकों पर न दें ध्यान

Term Insurance Plan: टर्म प्लान निवेश का बेहतर विकल्प है, लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातों के कारण भी ज्यादातर निवेशक ऐसी स्कीम्स में पैसा लगाने से बचते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मिथ्यों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए.

Term Insurance Plan: फायदे का सौदा है टर्म प्लान, पैसा लगाने का सोच रहे हैं तो इन मिथकों पर न दें ध्यान

Term Insurance Plan: अपने और अपनी फैमिली के भविष्य को सुरक्षित करने के लोग अलग-अलग तरह की योजनाओं में निवेश करते हैं. ज्यादातर लोग रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट करना ही पसंद करते हैं. निवेश के लिए सही टर्म इंश्योरेंस खरीदना भी एक बेहतर विकल्प है, फैमिली को फाइनेंशियल रूप से सिक्योर करने का सबसे यह किफायती तरीका है.

टर्म प्लान पर प्रीमियम भी कम जमा करना पड़ता है और मिलने वाली बीमा की रकम भी बढ़िया होती है, लेकिन अब भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो टर्म इंश्योरेंस प्लान में पैसा लगाने से डरते हैं. वजह है इससे जुड़े कुछ मिथक, जिनके कारण लोग कंफ्यूज होते हैं और किसी और निवेश के साधन का चयन कर लेते हैं.  

इन बातों को करें नजरअंदाज 
टर्म इंश्योरेंस प्लान होते हैं महंगे 

इस बात को बार-बार नकारा गया है, क्योंकि टर्म प्लान कम प्रीमियम पर बढ़िया कवरेज ऑफर करते हैं. प्रीमियम की रकम कम ज्यादा होने के पीछे कई फैक्टर काम करते हैं जैसे कि पॉलिसी होल्डर की उम्र, पॉलिसी की ड्यूरेशन, रकम, प्रीमियम भुगतान की अवधि. इसमें जुड़ने वाले दूसरे बेनिफिट भी आपके प्रीमियम को प्रभावित कर सकते हैं.

टर्म इंश्योरेंस नहीं देते कोई फायदा
टर्म इंश्योरेंस के बारे में कहा जाता है कि इनसे डेथ बेनेफिट कवरेज के अलावा और कोई फायदा निवेशक को नहीं मिलता है. बता दें कि इसके जरिए आप गंभीर बीमारियों या एक्सीडेंटल डेथ के लिए वैकल्पिक कवरेज भी प्राप्त कर सकते हैं और आपको कम प्रीमियम में लंबी अवधि के लिए कवर मिलता है. 

टर्म इंश्योरेंस की ड्यूरेशन
टर्म इंश्योरेंस आपके अपनों को फाइनेंशियल सिक्योरिटी देना है. जब तक आपका परिवार अपनी जरूरतों के लिए आप पर आश्रित है, आपको सिर्फ तब तक ही टर्म इंश्योरेंस की जरूरत होती है. आप इस मिथ पर ध्यान न देते हुए 65 साल या अधिकतम 75 साल तक के लिए  टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहिए.

जीवन बीमा पॉलिसी हो तो टर्म इंश्योरेंस जरूरी नहीं 
बेहतर फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए कंपनी की तरफ से दिया गया लाइफ इंश्योरेंस काफी नहीं है. आपकी अपनी टर्म पॉलिसी होना भी जरूरी है, क्योंकि यह पॉलिसी डॉक्यूमेंट में तय ड्यूरेशन से पहले निवेशक की मृत्यु को कवर करती है.

सिर्फ सीनियर सिटीजन को लेना चाहिए
हर वो व्यक्ति जिस पर परिवार के दूसरे लोग आश्रित है, उसे अपनी असामयिक मौत की स्थिति में अपनों की फाइनेंशियल सिक्योरिटी के लिए टर्म प्लान की जरूरत होती है. यह सिर्फ सीनियर सिटीजन ही नही, फैमिली के हर कमाने वाले सदस्य के लिए है.

Trending news