SIP Makes Record: न‍िवेश के ल‍िए SIP पहली पसंद, 16500 करोड़ का र‍िकॉर्ड इनवेस्‍ट; बन जाएंगे करोड़पति
Advertisement
trendingNow11911475

SIP Makes Record: न‍िवेश के ल‍िए SIP पहली पसंद, 16500 करोड़ का र‍िकॉर्ड इनवेस्‍ट; बन जाएंगे करोड़पति

Regular investments: एसआईपी में मंथली बेस‍िस पर एसआईपी इनफ्लो में करीब 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई. दूसरी तरफ सितंबर में इक्‍व‍िटी फंड में करीब 14000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ.

SIP Makes Record: न‍िवेश के ल‍िए SIP पहली पसंद, 16500 करोड़ का र‍िकॉर्ड इनवेस्‍ट; बन जाएंगे करोड़पति

Systematic Investment Plan: अगर आप भी एसआईपी (SIP) करते हैं या करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. सितंबर 2023 में व्यवस्थित स‍िस्‍टेमेट‍िक इनवेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) का आंकड़ा अब तक के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. स‍ितंबर महीने में ही 16,420 करोड़ रुपये का न‍िवेश क‍िया गया है. जबक‍ि इससे पहले अगस्‍त के महीने 15,814 करोड़ रुपये का न‍िवेश हुआ था. इस एसआईपी के आंकड़े में यह तेजी कई कारणों से आई है. एसआईपी अकाउंट भी अगस्त 2023 के 6.9 करोड़ के मुकाबले सितंबर में 7.12 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए हैं.

एसआईपी एयूएम 25 लाख करोड़ बढ़ी

एसआईपी एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) भी सितंबर में 8.72 लाख करोड़ पर पहुंच गई. अगस्‍त में यह 8.47 लाख करोड़ रुपये थी. एसआईपी में मंथली बेस‍िस पर एसआईपी इनफ्लो में करीब 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई. दूसरी तरफ सितंबर में इक्‍व‍िटी फंड में करीब 14000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. आज के समय में एसआईपी न‍िवेश का सबसे आकर्षक व‍िकल्‍प बना हुआ है. जानकारों का कहना है क‍ि इक्‍व‍िटी फंड में लगातार बढ़ता न‍िवेश सकारात्‍म भावनाओं को द‍िखाता है.

लॉन्‍ग टर्म में फायदेमंद है एसआईपी
मौजूदा समय में न‍िवेश के तमाम व‍िकल्‍पों के बीच म्यूचुअल फंड को काफी पसंद क‍िया जा रहा है. एसआईपी के जर‍िये न‍िवेश की खास‍ियत यह है क‍ि इसमें क‍िया गया न‍िवेश लॉन्‍ग टर्म में फायदेमंद साब‍ित होता है. इतना ही नहीं यहां हर महीने क‍िया गया न‍िवेश आपको करोड़पति भी बना सकता है. यहां पर आपको सबसे ज्‍यादा फायदा कंपाउंडिंग का म‍िलता है.  कंपाउंडिंग के दम पर आपकी तरफ से क‍िया गया निवेश मैच्‍योर‍िटी पर काफी हो जाता है.

एक्सपर्ट नौकरी / ब‍िजनेस शुरू करने के साथ या आप इसे ऐसे कह सकते हैं क‍ि कम उम्र में ही आपको एसआईपी में न‍िवेश शुरू कर देना चाह‍िए. एसआईपी में न‍ियम‍ित रूप से क‍िया गया न‍िवेश आपको कम समय में बड़ा फंड बनाने में मदद करता है. इस समय म‍िड कैप, लार्ज कैप और स्‍मॉल कैप अलग-अलग फंड में न‍िवेशकों को 12 प्रत‍िशत से लेकर 35 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न म‍िल रहा है.

Trending news