Saving Tips: कम सैलरी के बावजूद बचा सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये छोटा-सा काम
Advertisement
trendingNow11826947

Saving Tips: कम सैलरी के बावजूद बचा सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

Saving Idea: सैलरी कम है और सेविंग करनी है तो सबसे पहले घर के खर्चों को कम करना होगा. घर के खर्चे जितने कम होंगे, उतने अच्छे से सेविंग कर पाएंगे. इसके साथ ही घर के खर्चों का बजट तैयार करें. जितना बजट बनाकर काम करेंगे, उतने अच्छे से चीजों को मैनेज कर पाएंगे.

Saving Tips: कम सैलरी के बावजूद बचा सकते हैं पैसे, बस करना होगा ये छोटा-सा काम

Salary Saving Tips: सभी की सैलरी ज्यादा हो ये जरूरी नहीं है. कई जॉब करने वालों की सैलरी कम भी होती है. ऐसे में लोगों को सेविंग से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. हर महीने लोगों के लिए सेविंग करना आसान नहीं होता है. ऐसे में कुछ टिप्स को अपनाया जा सकता है. हालांकि, कम सैलरी वाले भी अपनी सेविंग शुरू कर सकते हैं. इसके लिए कुछ टिप्स अपनाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

घर के खर्चों को कम करें

अगर सैलरी कम है और सेविंग करनी है तो सबसे पहले घर के खर्चों को कम करना होगा. घर के खर्चे जितने कम होंगे, उतने अच्छे से सेविंग कर पाएंगे. इसके साथ ही घर के खर्चों का बजट तैयार करें. जितना बजट बनाकर काम करेंगे, उतने अच्छे से चीजों को मैनेज कर पाएंगे.

ट्रैवल खर्च कम करें

अपने ट्रैवल खर्च में कमी लाएं. ट्रैवल खर्च में कमी लाकर भी सेविंग की जा सकती है. दरअसल, कहीं फिजूल में जाने से बचें, जहां आने-जाने का खर्च लग सकता है. इससे ट्रैवल खर्च को बचाया जा सकता है.

मनोरंजन के खर्चों में कमी

कुछ मनोरंजन से जुड़े खर्च ऐसे होते हैं जो लोगों की जेब से हर महीने चले जाते हैं और उन्हें इसका ज्यादा पता भी नहीं चलता है. दरअसल महंगे फोन बिल्स, ओटीटी रिचार्ज आदि के खर्च में कमी लाई जा सकती है और सेविंग की जा सकती है.

उधार न लें

पैसा उधार न लें. पैसा उधार लेंगे ये सेविंग करने की प्रक्रिया में एक बड़ी बाधा के रूप में सामने आ सकता है. पैसा उधार लेने पर उस पर ब्याज भी चुकाना पड़ सक सकता है. ऐसे में उससे जेब और भी खाली हो जाती है. इससे बचने के लिए कोशिश करें कि उधार पैसा न लें.

Trending news