Post Office की धांसू स्कीम में सिर्फ 5 साल में बनिए लखपति, सरकार दे रही लाखों रुपये का ब्याज
Advertisement
trendingNow11717667

Post Office की धांसू स्कीम में सिर्फ 5 साल में बनिए लखपति, सरकार दे रही लाखों रुपये का ब्याज

Post Office Scheme Details: पोस्ट ऑफिस (Post Office) आज भी निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसमें पैसा लगाकर आप बचत कर सकते हैं. इसके साथ ही पैसों की गारंटी भी मिलती है. आज हम आपको बताएंगे कि सिर्फ 5 सालों में लाखों रुपये जमा कर सकते हैं.

Post Office की धांसू स्कीम में सिर्फ 5 साल में बनिए लखपति, सरकार दे रही लाखों रुपये का ब्याज

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस (Post Office) आज भी निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसमें पैसा लगाकर आप बचत कर सकते हैं. इसके साथ ही पैसों की गारंटी भी मिलती है. आज हम आपको बताएंगे कि सिर्फ 5 सालों में लाखों रुपये जमा कर सकते हैं. इस समय पर पोस्ट ऑफिस की कई बचत योजनाओं में आपको बैंक एफडी से भी ज्यादा ब्याज का फायदा मिलता है. पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम निवेश के लिए एक बेहतर ऑप्शन है. 

किस निवेश पर कितना मिलेगा ब्याज?
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल या फिर 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. 1 साल के निवेश पर आपको 6.8 फीसदी, 2 साल के निवेश पर 6.9 फीसदी, 3 साल के निवेश पर 7.0 फीसदी और 5 साल के निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसके अलावा आपको 5 साल के निवेश पर 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है. इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट भी नहीं है.

मैच्योरिटी पर मिलेंगे 7,24,149 रुपये
अगर आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो इसमें आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलेगा. अगर आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल की मैच्योरिटी के बाद में आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे. बात दें इसमें से 5 लाख रुपये इंवेस्टेड राशि होगी और 2,24,149 लाख रुपये आपको ब्याज के मिलेंगे. 

कौन कर सकता है निवेश?
>> भारत का कोई भी नागरिक इस स्कीम का लाभ उठा सकता है.
>> इसमें आप सिंगल अकाउंट, ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं.
>> 10 साल से अधिक उम्र का कोई भी इस स्कीम में अपने नाम से अकाउंट खुलवा सकता है.
>> 10 साल से कम उम्र के बच्चे के माता-पिता उसके लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं.

1 लाख रुपए लगाने पर कितना मिलेगा पैसा?
>> अगर आप इस योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको लगभग 1,45,000 रुपये मिलेंगे और 7.5% के हिसाब से आपको करीब 45,000 रुपये का ब्याज मिलेगा.

Trending news