Post Office की ये स्कीम दे रही जबरदस्त फायदे, बैंक FD से ज्यादा इंटरेस्ट के साथ ही मिलेगी टैक्स में छूट
Advertisement
trendingNow11650638

Post Office की ये स्कीम दे रही जबरदस्त फायदे, बैंक FD से ज्यादा इंटरेस्ट के साथ ही मिलेगी टैक्स में छूट

Post Office NSC Scheme: पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में पैसा लगाने आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा, क्योंकि सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. ऐसे में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट निवेश के लिए बढ़िया विकल्प है.

 Post Office की ये स्कीम दे रही जबरदस्त फायदे, बैंक FD से ज्यादा इंटरेस्ट के साथ ही मिलेगी टैक्स में छूट

National Savings Certificate: अगर आप किसी सेविंग स्कीम में पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. सरकार ने हाल ही में छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा किया है. पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) पर मिलने वाली ब्याज दर में काफी बढ़ोतरी हो गई है.

यह इंटरेस्ट रेट बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर मिलने वाली ब्याज दर से बहुत ज्यादा है. ऐसे में आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम के जरिए आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.  इस स्कीम में निवेशकों को टैक्स में छूट का फायदा भी मिलता है.

बैंक एफडी की तरह सुरक्षित विकल्प
सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इसके बाद अब पोस्ट ऑफिस एनएससी पर 7.7 फीसदी सालाना ब्याज दर ऑफर कर रहा है. यह बैंक एफडी की अपेक्षा में ज्यादा है. इसके अलावा एनएससी में पैसा लगाने के और भी बहुत से फायदे हैं. एनएससी एक सरकारी बचत योजना है, जिसे पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सरकार जारी करती है. ऐसे में यह निवेश का एक सुरक्षित विकल्प है. 

एनएससी के फायदे
एनएससी में निवेश से आपको कई लाभ मिलते हैं, जैसे कि इसमें केवल 1000 रुपये से निवेश करने की सुविधा मिलती है. इसका लॉक इन पीरियड 5 वर्षों का होता है. सरकार स्कीम होने के कारण पैसा डूबने का कोई खतरा नहीं होता.  एनएससी पर लोन की भी सुविधा है. आप इसे बैंक में गिरवी रख आसानी से लोन ले सकते हैं.

आपको इसमें एक फाइनेंशियल में 1.5 रुपये तक के निवेश पर आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है. हालांकि, इसमें 5 साल के बाद ही आप अपना पैसा निकाल सकते हैं. मेच्योरिटी पीरियड से पहले निवेश की गई रकम को निकालने की कोई सुविधा नहीं दी गई है. 

Trending news