Post Office Savings Schemes: पोस्ट ऑफिस में मिल रही कई दमदार स्कीम, बचत के साथ कर पाएंगे इंवेस्टमेंट
Advertisement
trendingNow11670952

Post Office Savings Schemes: पोस्ट ऑफिस में मिल रही कई दमदार स्कीम, बचत के साथ कर पाएंगे इंवेस्टमेंट

Post Office: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में कई विश्वसनीय स्कीम शामिल हैं और जोखिम मुक्त निवेश रिटर्न प्रदान करते हैं. पूरे देश में फैले लगभग 1.54 लाख डाकघर इन योजनाओं को संचालित करते हैं. डाकघर की योजनाओं में निवेश आपातकालीन उद्देश्यों के लिए कोष बनाने और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है.

Post Office Savings Schemes: पोस्ट ऑफिस में मिल रही कई दमदार स्कीम, बचत के साथ कर पाएंगे इंवेस्टमेंट

Saving Scheme: देश में कई प्रकार की सेविंग स्कीम और इंवेस्टमेंट स्कीम चल रही है. इन स्कीम के जरिए लोग लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म के लिए इंवेस्टमेंट कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं. वहीं पोस्ट ऑफिस के जरिए भी कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. पोस्ट ऑफिस के जरिए दी जा रही स्कीम का फायदा उठाकर लोग अच्छा रिटर्न भी कमा सकते हैं. साथ ही पोस्ट ऑफिस के जरिए कई अन्य लाभ भी लोगों को दिए जा रहे हैं. आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस के जरिए कौनसी स्कीम दी जा रही है.

पोस्ट ऑफिस स्कीम
पोस्ट ऑफिस की स्कीम में कई विश्वसनीय स्कीम शामिल हैं और जोखिम मुक्त निवेश रिटर्न प्रदान करते हैं. पूरे देश में फैले लगभग 1.54 लाख डाकघर इन योजनाओं को संचालित करते हैं. डाकघर की योजनाओं में निवेश आपातकालीन उद्देश्यों के लिए कोष बनाने और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता है. वे आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनेफिट भी प्रदान करते हैं.

ये हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम

- Post Office Savings Account(SB)​​​​​
- ​National Savings Recurring Deposit Account(RD)​​
​- National Savings Time Deposit Account(TD)
​- National Savings Monthly Income Account(MIS)
​- Senior Citizens Savings Scheme Account(SCSS)​
​​- Public Provident Fund Account(PPF )​
​- Sukanya Samriddhi Account(SSA)​
​- National Savings Certificates (VIIIth Issue) (NSC)
​- Kisan Vikas Patra(KVP)
​- Mahila Samman Savings Certificate

पोस्ट ऑफिस
वहीं पोस्ट ऑफिस के जरिए दी जाने वाली योजनाओं का सबसे बड़ा लाभ उनकी सॉवरेन गारंटी है यानी यह सरकार के जरिए समर्थित है. डाकघर की कुछ बचत योजनाएं आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर-बचत लाभ भी प्रदान करती हैं. इसके साथ ही इन स्कीम में बढ़िया रिटर्न भी मिलता है. लोग छोटी-छोटी बचत करके भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर सकते हैं और बचत कर सकते हैं.

Trending news