Savings Schemes: निवेश पर मिलेगा बढ़िया रिटर्न और टैक्स में छूट, गवर्नमेंट की इन योजनाओं में लगाएं पैसा
Advertisement
trendingNow11741779

Savings Schemes: निवेश पर मिलेगा बढ़िया रिटर्न और टैक्स में छूट, गवर्नमेंट की इन योजनाओं में लगाएं पैसा

Govt Savings Schemes: सरकारी सेविंग स्कीम लोगों को बहुत फायदा पहुंचाती हैं. यहां जानिए कुछ शानदार बचत योजनाओं के बारे में, जिन्हें आप अपनी सेविंग पर शानदार रिटर्न पाने के लिए चुन सकते हैं. 

Savings Schemes: निवेश पर मिलेगा बढ़िया रिटर्न और टैक्स में छूट, गवर्नमेंट की इन योजनाओं में लगाएं पैसा

Govt Savings Schemes: अगर आप थोड़ी बचत के जरिए अच्छा खासा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो सरकारी बचत योजनाओं में निवेश कर सकते हैं. इन सेविंग स्कीम्स में पैसा लगाने पर आपको शानदार रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही टैक्स में भी छूट भी है. यहां जानें कुछ बढ़िया सेविंग स्कीम्स के बारे में. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड 
इसमें स्कीम में आप केवल 500 रुपये से निवेश करके एक फाइनेंशियल ईयर में 1.50 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं. इस पर टैक्स में छूट भी मिलती है. पीपीएफ अकाउंट 15 साल में मेच्योर होता है. हालांकि, आप इसे आगे भी 5-5 साल के ब्रैकेट में एक्‍सटेंड कर सकते हैं. 

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट
इस स्कीम में केवल 1,000 रुपये से खाता ओपन करके  100 रुपये के गुणक से निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आपको 7.7 फीसदी तक का सालाना इंटरेस्ट रेट दिया जाता है.

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम
इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इसमें इंटरेस्ट रेट 5 साल के लिए निर्धारित किया गया है. इस पर अभी ब्याज दर 8.2 फीसदी है. 

महिला सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना
सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना एक शॉर्ट टर्म सेविंग और वन-टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है. इसमें 2 लाख रुपये तक के निवेश विकल्प के साथ 2 साल की मेच्योरिटी अवधि है. इस पर महिलाओं को 7.5 फीसदी की ब्याज दर मिलेगी 

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना के तहत आप हर महीने न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये पेंशन हासिल कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको 60 साल की आयु के बाद पेंशन मिलेगी. इसमें निवेशकों को टैक्स में छूट भी मिलती है.

नेशनल सेविंग मंथली इनकम स्कीम
इस योजना में आप न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये तक इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसमें 7.4 फीसदी सालाना ब्याज दर मिल रही है. आपको 5 साल बाद आपके निवेश पर ब्याज का फायदा मिलेगा. 

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट स्कीम
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत आप 1, 2, 3 या 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. इस योजना में ब्याज दर अलग-अलग अवधि के लिए अलग-अलग होती है. इसमें सालभर के लिए ब्याज दर 6.80 फीसदी, 2 और 3 साल के लिए 6,90 फीसदी और 5 साल के लिए ब्याज दर 7.5 फीसदी है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप केवल 1,000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और निवेश की कोई अधिकतम लिमिट निर्धारित नहीं है. 

Trending news