सरकार मह‍िलाओं के ल‍िए लाई शानदार योजना, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में म‍िलेगा धांसू ब्‍याज
Advertisement
trendingNow11637323

सरकार मह‍िलाओं के ल‍िए लाई शानदार योजना, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में म‍िलेगा धांसू ब्‍याज

Post Office Mahila Samman Patra Yojana: देश भर के पोस्ट ऑफिस में इस नई सेविंग्‍स स्‍कीम की शुरुआत 1 अप्रैल 2023 से हो चुकी है. इसके तहत अब महिलाएं पोस्ट ऑफिस से महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र खरीद सकेंगी. इसमें 7.5 फीसदी का इंटरेस्ट रेट मिलेगा. 

सरकार मह‍िलाओं के ल‍िए लाई शानदार योजना, पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम में म‍िलेगा धांसू ब्‍याज

Post Office Mahila Samman Bachat Patra Yojana: केंद्रीय बजट 2023 में  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से महिलाओं के लिए एक बचत योजना शुरू करने की घोषणा की गई थी. इसके बाद से ही महिलाओं को बेसब्री से इस योजना के आने का इंतजार था. देश की महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो, इसलिए यह बड़ा फैसला लिया गया. यह नई सेविंग स्कीम है महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र (Mahila Samman Saving Certificate). मिनिस्ट्री ऑफ फायनेंस ने महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 

इस योजना को तत्काल प्रभाव से देशभर के 1.59 लाख में डाकघरों में उपलब्ध करा दिया है. महिला सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना एक शॉर्ट टर्म सेविंग स्कीम है. यह स्कीम एक वन-टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है, जिसकी ड्यूरेशन दो साल की होगी. 

'आजादी का अमृत महोत्सव' के उपलक्ष्य में शुरू की गई योजना
यह योजना देशभर की लड़कियों और महिलाओं को आर्थिक मजबूती देने और सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है. महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना की वैलिडिटी 31 मार्च 2025 तक दो साल तक है. 2 साल की ड्यूरेशन की इस योजना में फ्लैक्सिबल निवेश और आंशिक निकासी का विकल्‍प भी मौजूद है. इसमें अधिकतम निवेश 2 लाख रुपये तक किया जा सकता है. इसी के साथ तिमाही 7.5 फीसदी का चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाएगा. 

अगर कोई महिला निवेशक 2023 में इस स्कीम के तहत अपना पैसा लगाती हैं, तो वह दो साल यानी कि मार्च 2025 तक अपना निकाल सकती हैं. वहीं, इन दो साल की ड्यूरेशन में वह आंशिक विदड्रॉल भी कर सकेंगी. 

मंथली इनकम स्कीम में बढ़ी निवेश लिमिट 
मंथली इनकम अकाउंट योजना 2019 में बड़ा बदलाव किया गया है. 1 अप्रैल 2023 से सिंगल अकाउंट में अधिकतम निवेश सीमा को  4.5 लाख से बढ़ाकर 9 लाख रुपये किया गया है. जबकि, जॉइंट अकाउंट के लिए मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है. वहीं, सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम के लिए अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई है. 

Trending news