Advertisement
trendingPhotos1481125
photoDetails1hindi

Investment Tips: PPF, EPF, GPF क्या है इन फंड में अंतर? जानिए किसमें मिलेगा ज्यादा फायदा

Investment: निवेश के वर्तमान में अलग-अलग माध्यम है. इन माध्यम में निवेश कर अच्छा रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. वहीं कुछ निवेश के माध्यम जोखिम से भरे होते हैं तो कुछ निवेश के माध्यम में कम जोखिम या फिर कोई भी जोखिम नहीं होता है. वहीं निवेश के माध्यम में PPF, EPF और GPF शामिल है.

1/5

PPF Login: अपनी कमाई का कुछ हिस्सा लोग निवेश भी करना चाहते हैं. वहीं निवेश के जरिए लोग अपनी कमाई पर रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. निवेश के वर्तमान में अलग-अलग माध्यम है. इन माध्यम में निवेश कर अच्छा रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. वहीं कुछ निवेश के माध्यम जोखिम से भरे होते हैं तो कुछ निवेश के माध्यम में कम जोखिम या फिर कोई भी जोखिम नहीं होता है. वहीं निवेश के माध्यम में PPF, EPF और GPF शामिल है. आइए जानते हैं इनमें से किस स्कीम में ज्यादा फायदा है.

2/5

General Provident Fund- सामान्य भविष्य निधि (GPF) एक बचत-सह-सेवानिवृत्ति योजना है, विशेष रूप से सरकारी कर्मचारियों के लिए. गैर-सरकारी कर्मचारी जीपीएफ खाते में योगदान नहीं कर सकते हैं. इसके कारण पीपीएफ और जीपीएफ के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर सामने आता है. एक सरकारी कर्मचारी जो जीपीएफ का सदस्य है, उसे अपनी आय के एक हिस्से को नियमित रूप से उस समय तक योगदान करना पड़ता है जब तक वह कार्यरत है. किसी व्यक्ति के सेवानिवृत्त होने के बाद संचित कोष को वापस लिया जा सकता है. जीपीएफ खाते में शेष राशि भी एक निश्चित दर पर ब्याज अर्जित करने के लिए पात्र है. केंद्र सरकार समय-समय पर इस दर में संशोधन करती है. वित्तीय वर्ष 2022 के लिए सामान्य भविष्य निधि ब्याज दर 7.1% निर्धारित की गई है.

3/5

Public Provident Fund- पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) लंबी अवधि के लिए अपने योगदान को लॉक करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए एक बचत योजना के रूप में कार्य करता है. हालांकि GPF के समान, सार्वजनिक भविष्य निधि पर ब्याज दर भारत सरकार के जरिए हर तिमाही में संशोधित की जाती है. वित्त वर्ष 2022 के लिए पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1% निर्धारित की गई है. पीपीएफ योजना के तहत ब्याज की गणना एक महीने में पांचवें दिन के अंत में दिखाई गई राशि और उसके आखिरी दिन के बीच शेष राशि पर आधारित है. इसलिए, किसी भी महीने की 5 तारीख के बाद किया गया कोई भी डिपॉजिट उस महीने के ब्याज कैलकुलेशन में शामिल नहीं होता है.

4/5

Employees Provident Fund- कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जीपीएफ के समान एक सेवानिवृत्ति-सह बचत योजना है. हालांकि, जीपीएफ के विपरीत, 20 से अधिक कर्मचारियों वाले संगठन में काम करने वालों के लिए एक ईपीएफ अनिवार्य है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के जरिए निर्धारित दर के आधार पर ईपीएफ खाते में शेष राशि पर ब्याज अर्जित होता है. चालू वित्त वर्ष के लिए, ब्याज दर 8.5% निर्धारित की गई है. इस ब्याज की मासिक गणना की जाती है और प्रत्येक वर्ष के अंत में एक व्यक्ति के ईपीएफ खाते में भेज दी जाती है.

5/5

इन अंतर को जानकर कर्मचारी अपने हिसाब से फंड चुन सकते हैं और उनमें निवेश किया जा सकता है. ऐसे में निवेशक उसी हिसाब से रिटर्न भी हासिल कर पाएंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़