Mutual Fund में पैसा लगाने वालों के लिए आई खुशखबरी, मई महीने में टूट गया ये रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11733360

Mutual Fund में पैसा लगाने वालों के लिए आई खुशखबरी, मई महीने में टूट गया ये रिकॉर्ड

Mutual Fund Calculator:  म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) कंपनियों ने पिछले महीने यानी मई में शेयरों में 2,400 करोड़ रुपये लगाए हैं. इससे पहले अप्रैल में उन्होंने शेयरों से निकासी की थी.

Mutual Fund में पैसा लगाने वालों के लिए आई खुशखबरी, मई महीने में टूट गया ये रिकॉर्ड

Mutual Fund Investment: बैंक एफडी और पोस्ट ऑफिस की सरकारी योजनाओं के अलावा म्यूचुअल फंड पैसा लगाने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. म्यूचुअल फंड को लेकर निवेशकों का क्रेज काफी बढ़ रहा है. म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) कंपनियों ने पिछले महीने यानी मई में शेयरों में 2,400 करोड़ रुपये लगाए हैं. इससे पहले अप्रैल में उन्होंने शेयरों से निकासी की थी.

निवेशकों में दिख रहा है काफी क्रेज
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि के मजबूत आंकड़ों, मुद्रास्फीति के नियंत्रित स्तर पर आने तथा अर्थव्यवस्था में तरलता का स्तर संतुलित होने के बीच म्यूचुअल फंड शेयरों में निवेश कर रहे हैं. इस समय पर निवेशकों में म्यूचुअल फंड को लेकर काफी क्रेज देखने को मिल रहा है. इसमें आपको 15 से 20 फीसदी तक का भी रिटर्न आसानी से मिल सकता है. 

जानें क्या बोले एक्सपर्ट?
आनंद राठी वेल्थ के उप-मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) फिरोज अजीज ने कहा है कि सकारात्मक वृहद आंकड़ों तथा निफ्टी में शेयर मूल्य उचित स्तर पर होने के बीच आगे हम शेयरों में म्यूचुअल फंड निवेश में बढ़ोतरी देख सकते हैं.

शेयरों में बढ़ रहा है FIIs का निवेश
मोतीलाल ओसवाल एएमसी के मुख्य कारोबार अधिकारी अखिल चतुर्वेदी ने कहा है कि स्थिर जीडीपी वृद्धि, कम मुद्रास्फीति, निवेशक-अनुकूल नीतियों और उभरती अर्थव्यवस्थाओं के प्रति ग्लोबस बाजार की धारणा से शेयरों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और म्यूचुअल फंड का निवेश बढ़ रहा है.

SEBI ने जारी किए आंकड़े
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के आंकड़ों के मुताबिक, म्यूचुअल फंड कंपनियों ने मई में शेयरों में शुद्ध रूप से 2,446 करोड़ रुपये का निवेश किया, जबकि अप्रैल में उन्होंने 4,533 करोड़ रुपये की निकासी की थी. हालांकि, म्यूचुअल फंड और एफपीआई के निवेश में काफी अंतर है. 

मई में 43,838 करोड़ का किया निवेश
मई में एफपीआई ने शेयरों में 43,838 करोड़ रुपये का निवेश किया है, जो म्यूचुअल फंड की तुलना में काफी अधिक है. अप्रैल में भी एफपीआई ने शेयरों में 11,631 करोड़ रुपये डाले थे. बाजार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि निवेश के रुख में यह अस्थायी बदलाव भारतीय बाजार के लिए काफी सकारात्मक है.

Trending news