Investment: क्या आप म्यूचुअल फंड और स्टॉक में निवेश के लिए अपनी पत्नी के बैंक खाते का उपयोग करके टैक्स बचा सकते हैं?
Advertisement
trendingNow11857782

Investment: क्या आप म्यूचुअल फंड और स्टॉक में निवेश के लिए अपनी पत्नी के बैंक खाते का उपयोग करके टैक्स बचा सकते हैं?

Tax in India: टैक्स बचाने के लिए लोग कई कदम उठाते हैं. इस दौरान लोग कई बार पत्नी के नाम पर भी कई इंवेस्टमेंट कर देते हैं. ऐसे में यह समझना होगा कि क्या पत्नी के नाम से किए गए इंवेस्टमेंट पर टैक्स लगेगा या नहीं, आइए जानते हैं इसके बारे में...

Investment: क्या आप म्यूचुअल फंड और स्टॉक में निवेश के लिए अपनी पत्नी के बैंक खाते का उपयोग करके टैक्स बचा सकते हैं?

Mutual Fund Tips: क्या आप अपनी पत्नी के नाम पर म्यूचुअल फंड और स्टॉक में निवेश करके या उसके बैंक खाते में पैसे भेजकर टैक्स बचाने की कोशिश कर रहे हैं? अगर ऐसा आप करते हैं तो आपको इनकम टैक्स से जुड़े नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, वरना समस्या का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, आयकर नियमों के मुताबिक यह तरीका टैक्स बचाने में कारगर नहीं होगा.

क्लबिंग ऑफ इनकम

आयकर नियमों में 'क्लबिंग ऑफ इनकम' की अवधारणा है, जिसमें यदि एक व्यक्ति की आय को दूसरे व्यक्ति की आय में शामिल किया जाता है तो वह ऐसी क्लब की गई आय पर टैक्स के अधीन हो जाती है. टैक्स से बचने की प्रथाओं पर अंकुश लगाने के लिए आय अधिनियम, 1961 (इसके बाद 'आईटी अधिनियम' के रूप में संदर्भित) के तहत "क्लबिंग ऑफ इनकम" की अवधारणा पेश की गई थी, जहां एक व्यक्ति की आय दूसरे व्यक्ति की आय में शामिल होती है और बाद में ऐसी एकत्रित आय पर टैक्स लगेगा.

fallback

आइए इसे समझते हैं...

मान लीजिए कि एक आदमी अपनी पत्नी के खाते में पैसे ट्रांसफर करता है. पत्नी एक गृहिणी है, जो अपने पति के जरिए भेजे गए पैसे को अपने नाम पर म्यूचुअल फंड और स्टॉक में निवेश करती है. विशेषज्ञों के अनुसार आयकर अधिनियम की धारा 64(1)(iv) में प्रावधान है कि यदि कोई व्यक्ति प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से अपनी संपत्ति (जो नकद/धन हस्तांतरण हो सकता है) अपने पति या पत्नी को हस्तांतरित करता है, तो ऐसी संपत्ति पर उत्पन्न होने वाली इनकम को इसे व्यक्ति की आय के साथ जोड़ा जाएगा.

इसलिए, किसी दिए गए मामले में जहां कोई व्यक्ति अपनी पत्नी के खाते में पैसा भेजता है, जिसे बाद में उसके जरिए अपने नाम पर म्यूचुअल फंड या स्टॉक में निवेश किया जाता है तो लाभांश या ब्याज या पूंजीगत लाभ के रूप में उत्पन्न होने वाली कोई भी इनकम ऐसे स्टॉक और म्यूचुअल फंड के ट्रांसफर को उस आदमी यानी जिसने पैसा भेजा है उसकी इनकम के साथ जोड़ा जाएगा.

वहीं अगर कोई व्यक्ति सीधे अपनी पत्नी के नाम पर अपना पैसा निवेश करता है, तो आईटी अधिनियम की धारा 64 के तहत क्लबिंग प्रावधानों को भी आकर्षित किया जाएगा और इसलिए ऐसी संपत्तियों से उत्पन्न होने वाली कोई भी इनकम या ऐसी संपत्तियों के ट्रांसफर के कारण होने वाले पूंजीगत लाभ को आदमी की इनकम के साथ जोड़ दिया जाएगा.

'क्लबिंग ऑफ इनकम' प्रावधान कब लागू नहीं होता?

यदि संपत्ति का ऐसा ट्रांसफर पर्याप्त प्रतिफल के विरुद्ध या तलाक के समझौते के एक भाग के रूप में या अलग रहने के समझौते के तहत किया जाता है, तो आय प्रावधान की क्लबिंग लागू नहीं होगी.

Trending news