Salt For Skin: नमक में मौजूद Sodium आपके Face को कर देगा क्लीन, इस तरह करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11859496

Salt For Skin: नमक में मौजूद Sodium आपके Face को कर देगा क्लीन, इस तरह करें इस्तेमाल

Skin Problem Solution: चेहरे को खूबसूरत और जवां रखने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता, आइए जानते हैं कि फेस की ब्यूटी के लिए नमक और पानी कितना फायदेमंद है. 

Salt For Skin: नमक में मौजूद Sodium आपके Face को कर देगा क्लीन, इस तरह करें इस्तेमाल

Namak Wale Paani Ke Fayde: नमक एक ऐसी चीज है जिसके बिना हमारी जिंदगी फीकी हो जाती है. काफी रेसेपीज में इसका इस्तेमाल किया जाता है ताकि बढ़ियां टेस्ट लागा जा सके, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आप चेहरे की खूबसूरती के लिए किया जा सकता है. वैसे तो नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इससे मौजूद सोडियम (Sodium) हाई ब्लड प्रेशर का खतरा पैदा हो जाता है, लेकिन नमक के पानी के इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आ सकता है इसके अलावा ब्लैक स्पॉट भी गायब हो सकते हैं.

सॉल्ट वॉटर से धोएं चेहरा

अगर आप अपने चेहरे की अच्छी सफाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले 4 कप पानी लें और उसे करीब 20 मिनट तक उबालें. इस पानी को एयरटाइट बर्तन में रखें और 2 चम्मच नॉन-आयोडिनाइज्ड सॉल्ट मिलाएं. जब नमक पूरी तरह घुल जाए, तो मिश्रण को ठंडा होने के लिए कुछ देर छोड़ दें. आखिर में इस पानी से चेहरा धो लें.

सॉल्ट वॉटर से फेस धोने के 4 फायदे

1. मुंहासों होंगे दूर

सॉल्ट वॉटर प्राकृतिक तौर से बैक्टीरिया को अवशोषित करता है और चेहरे को पोर्स को टाइट करते हुए गंदगी जमा नहीं होने देता, ऐसा करने से पिंपल्स की परेशानी दूर हो जाती है.

2. रूखी त्वचा से छुटकारा

अगर आप सॉल्ट वॉटर से चेहरा धोएंगे तो सोरायसिस और ड्राईनेस से छुटकारा मिल जाएगा. इसकी वजह ये है कि नमक में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्निशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है.

3. चेहरा हो जाएगा बेदाग

सॉल्ट वॉटर से चेहरा धोने से फेस पर मौजूद दाग-धब्बे धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे. ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएंट है, इससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती है और त्वचा की नई कोशिका बनने लगती है.

4. जवां दिखेगा चेहरा

सॉल्ट वॉटर एक तरह का नैचुरल डिटॉक्सिफाइर है. ये स्किन से नुकसानदेह टॉक्सिन और बैक्टीरिया को निकालने में मदद करता है और त्वचा को लंबे वक्त तक स्वस्थ  बनाए रखने में मददगार साबित होता है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news