Weight Loss: तमाम कोशिशों के बाद भी अंदर नहीं हो रहा पेट? रोजाना खाएं ये 4 चीजें
Advertisement
trendingNow11891329

Weight Loss: तमाम कोशिशों के बाद भी अंदर नहीं हो रहा पेट? रोजाना खाएं ये 4 चीजें

Weight Loss Foodsमोटापा एक आम समस्या है, लेकिन अगर इस पर लगाम न लगाई गई तो हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसे बीमारियां हो सकती हैं, इससे बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना होगा. 

Weight Loss: तमाम कोशिशों के बाद भी अंदर नहीं हो रहा पेट? रोजाना खाएं ये 4 चीजें

Obesity: बढ़ते हुए वजन से भारत ही नहीं दुनियाभर के लोग परेशान है, कई मुल्कों में तो मोटापा एक गंभीर समस्या बन चुका है. आजकल की बिजी लाइफ में हम खुद का सही तरह से ख्याल नहीं रख पाते जिसके कारण पेट और कमर की चर्बी तेजी से बढ़ने लगती है. वेट लूज करने के लिए सिर्फ जिम जाना या थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटीज करना काफी नहीं है, अगर आप अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं करेंगे और हेल्दी चीजों का सेवन नहीं करेंगे तो सारी कोशिश बेकार हो जाएगी. आइए जानते हैं कि आपको वजन कम करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए.

1. सूप पिएं (Soup)
भारत में अक्सर हम सॉलिड फूड खाना पसंद करते हैं जिसकी वजह इसके पाचन में देरी आती है और वजन भी बढ़ता है, इसकी जगह आप ज्यादा से ज्यादा सूप पिएं जिससे ओवरऑल केलोरी इनटेक करन होगा और डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा. ऐसे में वजन कम करना आसान हो जाएगा.

2. मूली (Radish)
मूली एक ऐसा पौधा है जो आमतौर सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है. इस सीजन में इंसान की बॉडी एक्टिविटी घट जाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा पैदा हो जाती है, इसलिए हमें मूली खाने की जरूर पड़ती है. ये एक लो कैलोरी डाइट है, जो चर्बी नहीं बढ़ाती

3. शकरकंद (Sweet Potato)
शकरकंद जमीन में उगाया जाने वाला एक बेहतरीन फूड है इससे रोजाना खाने से पेट भरा रहता है जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और आप अधिक भोजन करने से बच जाते हैं, इसके अलावा शकरकंद में फाइबर की मात्रा भी वेट लूज करने में मदद करती है.

4. खट्टी चीजें (Citrus Foods)
नींबू (Lemons), नारंगी (Oranges) और टैंगेरिंस (Tangerines) को आमतौर पर विटामिन सी (Vitamin C) हासिल करने के लिए खाया जाता है जिससे बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट हो सके, लेकिन ये वजन घटाने में भी अहम रोल अदा कर सकता है, इसलिए इनका नियमित तौर से सेवन करें.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news